इंदौर फिर बना देश का सबसे साफ-सुथरा शहर, दूसरे स्थान पर भोपाल

इंदौर ( nainilive.com desk )- देशभर में सफाई में नंबर-1 रहे इंदौर ने एक बार फिर स्वच्छता के मामले में अपना वर्चस्व कायम रखा है. 4000 शहरों को पछाड़कर इंदौर फिर नंबर वन बना है, वहीं प्रदेश की राजधानी भोपाल दोबारा दूसरे स्थान पर रहा है. तीसरे स्थान पर चंडीगढ़ रहा.

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने बुधवार शाम को दिल्ली में स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के परिणामों की घोषणा की. स्वच्छता के मामले में नंबर वन बने रहने के लिए इंदौर ने बड़ा संघर्ष किया है और कई अभियान चलाकर साफ़ सफाई को लेकर जागरूकता फैलाई गई. विदेश से आने वाले लोग भी इंदौर की तारीफ करते नहीं थकते हैं . साफ़ सफाई के लिए इंदौर नगर निगम ने कई कड़े कानून भी बनाये जिसका रिजल्ट देखने को भी मिला और नंबर वन का ताज इंदौर को दोबारा मिला है.

स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर और भोपाल की उपलब्धि पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी खुशी जाहिर की. सीएम शिवराज ने अपने ट्वीट में लिखा कि ये पूरे प्रदेश के लिए गर्व और प्रसन्नता का क्षण है. सीएम ने इन महानगरों के लोगों को बधाई दी.

इधर इस उपलब्धि पर इंदौर की महापौर मालिनी गौड़ ने लगातार दूसरे साल सर्वेक्षण में नंबर एक आने के लिए इंदौर की जनता की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि शहर की इस उपलब्धि में शहर के जनप्रतिनिधियों, जनता, अधिकारियों और मीडिया का पूरा सहयोग रहा है.

सरकार ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण के मुताबिक, 37.66 लाख लोगों ने सर्वेक्षण के लिए अपना फीडबैक दिया है, ये लोग देश की 4,203 नगरपालिकाओं से आते हैं. इससे जुड़े अधिकारियों ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण का फील्ड सर्वे एक स्वतंत्र एजेंसी से कराया गया है और शहरों को रैंकिंग देने के लिए डेटा तीन सूत्रों से इकट्ठा किया गया है. इसमें, सर्विस लेवल प्रोग्रेस, औचक निरीक्षण और लोगों के फीडबैक को शामिल किया गया है. इसमें लोगों के फीडबैक को 35 प्रतिशत हिस्सा दिया गया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*