पैन कार्ड बनवाना हुआ आसान, आधार पहचान देने पर 4 घंटे में मिल जाएगा ई-पैन

नई दिल्ली ( nainilive.com)- पैन कार्ड को बनवाना अब जल्द ही बेदह आसान होने वाला है. जी हां अभी तक पैन कार्ड के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा है, लेकिन आने वाले दिनों में यह चंद घंटों के भीतर बन जाएगा.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने मंगलवार को कहा है कि, टैक्स डिपार्टमेंट 4 घंटे में पैन कार्ड उपलब्ध कराने की योजना पर काम कर रहा है. उन्होंने कहा, सीबीडीटी जल्दी ही 4 घंटे के भीतर ई-पैन देने की शुरुआत करेगा. हम एक नई प्रणाली सामने ला रहे हैं. एक साल या कुछ समय बाद हम 4 घंटे में पैन देना शुरू कर देंगे. आपको आधार पहचान देनी होगी और आपको 4 घंटे में ही ई-पैन मिल जाएगा.

गौरतलब है कि अप्रैल 2017 में सीबीडीटी की ओर से ई-पैन की सुविधा लॉन्च की गई थी. इसके तहत हर आवेदक को ई-मेल के जरिए पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी पीडीएफ फॉर्मैट में भेजी जाती है. आवेदक अपनी ई-मेल आईडी से पैन को डाउनलोड कर उसे उपयोग में ला सकता है. बता दें कि पैन (परमानेंट अकाउंट नंबर) 10 कैरेक्टर का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है, जिससे इनकम टैक्स दाताओं की जानकारी टैक्स डिपार्टमेंट को मिलती है. व्यस्क भारतीयों के लिए पैन कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*