महादेवी वर्मा सृजन पीठ कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न

नैनीताल ( nainilive.com)- महादेवी वर्मा सृजन पीठ कार्यकारिणी की आज कुलपति प्रो. डी.के. नौड़ियाल की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन में सम्पन्न हुई बैठक में पीठ परिसर में कला दीर्घा (आर्ट गैलरी) व बैठक कक्ष के निर्माण, संग्रहालय भवन के जीर्णोद्धार तथा स्थल विकास संबंधी कार्यों के लिए उत्तराखण्ड पेयजल संसाधन विकास एवं निर्माण निगम द्वारा तैयार लगभग ढाई करोड़ रुपये के प्रस्ताव वित्तीय स्वीकृति हेतु संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार को भेजने का निर्णय लिया गया। पीठ इस वर्ष सितम्बर माह में केंद्रीय हिंदी निदेशालय के सहयोग से नैनीताल में ‘लोक नाट्य: परंपरा और विकास’ विषय पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी भी आयोजित करेगी।
पीठ कार्यकारिणी की बैठक में पीठ द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रमों के कैलेण्डर तथा कार्यक्रम/आयोजन एवं कार्यालयी व्यय हेतु 12 लाख रुपये के वार्षिक बजट को भी मंजूरी प्रदान की गई। पीठ के कार्यक्रमों के कैलेण्डर में प्रमुख साहित्यकारों के जन्मदिन पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के अतिरिक्त अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (21 फरवरी) तथा विश्व पुस्तक दिवस (23 अप्रैल) पर भी कार्यक्रम प्रस्तावित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त साहित्य के प्रति जागरूकता के उदे्दश्य से पीठ ‘साहित्यिक जागरूकता यात्रा’ का भी आयोजन करेगी। बैठक में पीठ परिसर में निर्माणाधीन ‘अमृतलाल नागर मैमोरियल राइटर्स होम’ के निर्माण की प्रगति की समीक्षा तथा कोरपस फण्ड के संचालन हेतु नियमावली के गठन को मंजूरी दी गई। हिंदी भाषा एवं साहित्य में शिक्षण, शोध, प्रसार तथा साहित्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा (महाराष्ट्र) के साथ हुए समझौते (एमओयू) को आगामी पाँच वर्ष के लिए विस्तार प्रदान करने पर भी पीठ कार्यकारिणी ने सहमति प्रदान की।
बैठक में वरिष्ठ साहित्यकार डाॅ. हरिसुमन बिष्ट, गीता गैरोला, प्रो. एल.एस. बिष्ट ‘बटरोही’, महादेवी वर्मा सृजन पीठ के निदेशक प्रो. देव सिंह पोखरिया, विश्वविद्यालय कार्यपरिषद सदस्य डाॅ. सुरेश डालाकोटी, अधिष्ठाता कला संकाय प्रो. आराधना शुक्ला, हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. नीरजा टण्डन, वित्त अधिकारी अनीता आर्या, पीठ के शोध अधिकारी मोहन सिंह रावत तथा निजी सचिव, कुलपति विधान चैधरी उपस्थित थे।

Shortlink http://q.gs/EOJmK

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*