वायु सेना ने उत्तराखंड सरकार से फायरिंग रेंज की अनुमति मांगी

देहरादून.  वायु सेना की मध्य कमान ने उत्तराखंड सरकार से मुन्स्यारी के समीप फायरिंग रेंज की अनुमति मांगी है. वायु सेना की मध्य कमान के अधिकारियों की मंगलवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के साथ बैठक हुई. इस दौरान विंग कमांडर आशुतोष मिश्रा ने योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ इसके लिए संयुक्त सर्वे कर लिया गया है. यह क्षेत्र आबादी से काफी दूर है. प्रशिक्षण में बहुत ही कम क्षमता के बमों का प्रयोग किया जाता है. इसमें केवल रोशनी तथा धुंआ होता है. पर्यावरण को नुकसान नहीं होता है. भूस्खलन या हिमस्खलन का खतरा भी नहीं है.

सभी सुरक्षा संबंधी मानकों का पूरा पालन किया जाता है. उन्होंने बताया कि वर्ष में सिर्फ तीन सप्ताह के लिए क्षेत्र की आवश्यकता होगी. सरकार द्वारा अभ्यास संबंधी अधिसूचना जारी करने तथा स्पष्ट अनुमति देने के बाद ही अभ्यास किया जाएगा. इसमें जो भी बम गिराए जाते हैं उन्हें इक_ा कर साफ करने की जिम्मेवारी वायुसेना की होगी.

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने वायु सेना के अधिकारियों की बात सुनने के बाद कहा कि इसके लिए पहले प्रस्ताव बनाकर भेजा जाए. आवश्यक परीक्षण करवाकर राज्य सरकार इसकी अनुमति देगी. बैठक में मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह, अपर सचिव डॉ. एम.एस बिष्ट, एयर कोमोडोर श्री सुमित बनर्जी, ग्रुप कैप्टन श्री आशुतोष श्रीवास्तव, एयर मार्शल श्री एस.बी.पी. सिन्हा भी उपस्थित थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*