आगामी पोलियो टीकाकारण के सम्बन्ध में सीडीओ देहरादून ने ली बैठक

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , देहरादून (nainilive.com)- मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल द्वारा आगामी पोलियो टीकाकारण के सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण में सहयोग प्रदान करने वाले शिक्षा, बाल विकास, पंचायतीराज आदि विभागों के अधिकारियोें के साथ वर्चुअल बैठक आयोजित की गयी।


बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन से डाॅ विकास शर्मा द्वारा पोलियो की वैश्विक उपस्थिति तथा भारत और उत्तराखण्ड में टीकाकरण की प्रक्रिया तथा आगामी टीकाकरण हेतु बरती जाने वाली सावधानियों पर प्रकाश डालते हुए प्रजेन्टेशन दिया गया। मुख्य विकास अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि टीकाकरण में कोविड-19 महामारी की गाईडलाईन के पालन का विशेष ध्यान रखा जाय। सभी स्वास्थ्य कार्मिकों के पास मास्क, सैनिटाइजर, गलब्स उपलब्ध हों तथा जहां तक संभव हो सके टीकाकरण हेतु लाये गये बच्चे को छूंये नहीं तथा इसके लिए सम्बन्धित अभिभावक से ही बच्चे को पोलियो ड्राप पिलवाने में सहायता लें। उन्होंने कहा कि पोलियो वैक्सीनेशन में लगने वाले सभी स्टाॅफ का पहले ठीक से प्रशिक्षण होना चाहिए तथा उनकी ड्यूटी इस तरह से लगाई जाय ताकि कोविड-19 के टीकाकरण में किसी भी तरह का कोई व्यवधान ना हो। साथ ही उन्होंने निर्देश दिये कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि कोई भी बच्चा पोलियो वैक्सिनेशन पाने से वंचित ना रहे। जिन क्षेत्रों में बच्चों के पोलियो टीकाकरण से वंचित रहने कि संभावना रहती है उन क्षेत्रों की कवरेज हेतु विशेष होमवर्क और प्लान बनाकर टीकाकरण करें। उन्होंने शिक्षा विभाग, बाल विकास, पंचायतीराज विभाग को भी पोलियो टीकाकरण हेतु बच्चों के अभिभावकों को प्रेरित करने को कहा।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ कूटा ने इंडिया टुडे ग्रुप की ओर से कराए गए सर्वे में कुविवि को 27वां स्थान मिलने पर किया हर्ष व्यक्त, साथ ही शैलजा पांडेय के आईएएस चयन पर दी बधाई


इस दौरान जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ सुधीर पाण्डेय ने अवगत कराया कि आगामी रविवार 27 जून 2021 को बूथ डे के अवसर पर जनपद के चकराता और कालसी ब्लाॅक को छोड़कर बाकि सभी ब्लाॅक में प्रत्येक छोटे-बड़े स्वास्थ्य केन्द्रों पर 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की वैक्सीन दी जायेगी, जबकि 28 जून से 03 जून (सोमवार से शनिवार तक) डोर-टू-डोर पोलियो वैक्सीन दी जायेगी। वर्चुअल बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ मनोज उपे्रती, मुख्य शिक्षा अधिकारी आशा रानी पैन्यूली, जिला बाल विकास अधिकारी (डी.पी.ओ) डाॅ अखिलेश मिश्रा, जिला पंचायतीराज अधिकारी जितेन्द्र सिंह सहित सम्बन्धित चिकित्साधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें 👉  इग्नू में नये प्रवेश की अंतिम तिथि 30 सितम्बर तक बढ़ायी गई
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments