राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत कम्यूनिटी एक्शन फार हेल्थ विषयक पर जिला स्तरीय संवाद कार्यक्रम आयोजित

Share this! (ख़बर साझा करें)

हल्द्वानी ( nainilive.com )- जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय मे मुख्य विकास अधिकारी डा0 संदीप तिवारी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत कम्यूनिटी एक्शन फार हेल्थ विषयक पर जिला स्तरीय संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम मे अवगत कराया कि जनपद के 16 सब सेंटरों एवं 43 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से चन्दन डाइग्नोसिस का राज्य स्तरीय एमओयू तैयार किये जाने पर संवाद किया गया। जिसके लिए शासन द्वारा जिला पंचायती राज को 3 करोड़ 60 लाख रूपये का अनुदान धनराशि वित्तीय वर्ष के लिए आवंटित किया गया है। इस दौरान प्रथम वर्ष में लालकुंआ, द्वितीय वर्ष में कोटाबाग, रामनगर को आच्छादित किया जाना है बताया गया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तल्ला रामगढ़ व बिठौरिया में सरकारी भवन नही है। जिसके निर्माण हेतु भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए कार्यदायी संस्था कुमाऊ मण्डल विकास निगम के ओर से डीपीआर बनाये जाने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के नाम भूमि की रजिस्ट्री होनेे पर डीपीआर तत्काल शासन को उपलब्ध कराया जाना है। इस हेतु पंचायती राज विभाग से स्वास्थ्य विभाग को धनराशि हस्तान्तरण की जानी है। डिस्ट्रिक पब्लिक हेल्थ यूनिट की स्थापना हेतु बेस अस्पताल हल्द्वानी के उपरी तल पर प्रस्तावित किये जाने हेतु समिति की ओर से अनुमोदित किया जाना है।

Ad


इसके उपरान्त मुख्य विकास अधिकारी डा0 तिवारी ने मातृत्व सुरक्षित आश्वासन कार्यक्रम (सुमन) की विस्तृत जानकारी लेते हुये सीएमओ डा0 जोशी को निर्देशित किया कि जनपद मे होने वाली प्रत्येक मातृत्व मृत्यु का आॅडिट किया जाए तथा रिपोर्ट से जिला प्रशासन को भी अवगत कराया जाए। उन्होने कहा जनपद की गर्भवती महिलाओं को प्रथम ट्राइमैस्टर से ही कैल्शियम व आयरन फौलिक एसिड की गोली उपलब्ध कराई जाए, हाईरिस्क वाली गर्भवती महिलाओं की आशा व आंगनबाडी कार्यकत्रियों के माध्यम से नियमित उनके स्वास्थ का अनुश्रवण किया जाए जिससे गर्भवती महिला भी स्वस्थ रहे व स्वस्थ शिशु को जन्म दे। एनिमिक महिलाओं को प्रसव के दौरान रक्त की कमी ना हो, इसके लिए पूर्व में ही उनके रक्त समूह के अनुसार रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। सरकार की जनकल्याणकारी जननी सुरक्षा योजना से प्रसव के दौरान सभी महिलाओं केा लाभान्वित किया जा सके, इसके लिए आशा कार्यकत्री गर्भावस्था के दौरान ही योजना से लाभान्वित हेतु आवश्यक दस्तावेजों का किट तैयार रखें।

हिमान आयुर्वेदा क्लिनिक
हिमान आयुर्वेदा क्लिनिक


मुख्य विकास अधिकारी डा0 तिवारी ने जनपद के बढते हुये लिंगानुपात 937/1000 पर नाराजगी व्यक्त करते हुये सीमएओ को पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत नियमित अल्ट्रासाउन्ड केन्द्रों की छापेमारी करने के निर्देश दिये। डा0 तिवारी ने सीएमओं को निर्देश दिये कि जनपद मे एक अभियान चलाया जाए और बेटा एवं बेटी होने पर दोनों अधिकार सामान्य है। इसके साथ ही बैठक मे राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जनपद के स्कूली विद्यार्थियों व आंगनबाडी के बच्चों के नियमित स्वास्थ्य जांच मे सुधार व तेजी लाने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें 👉  डीएम गर्ब्याल ने इन स्थानों में लगाई आदर्श आचार संहिता
Ad
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments