पूर्व विधायक डॉ नारायण सिंह जन्तवाल ने जताया प्रख्यात पर्यावरणविद सुन्दर लाल बहुगुणा के निधन पर शोक

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , नैनीताल ( nainilive.com )- प्रख्यात पर्यावरणविद एवं पर्वत पुत्र सुन्दर लाल बहुगुणा का 94 वर्ष की आयु में कोरोना से निधन हो गया। उनके निधन का समाचार आते ही पूरे प्रदेश में उनके सुभचिन्तिकों में शोक की लहर दौड़ गयी। उत्तराखंड आंदोलन के साथी रहे और उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष डॉ नारायण सिंह जंतवाल ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि – सुन्दर लाल बहुगुणा जी के दिवंगत होने का समाचार हम सबके लिए अत्यंत दुखद है! जब उन्होंने महसूस किया कि तथाकथित विकास के नाम पर मानवीय सभ्यता को खतरे में डाला जा रहा है, तो उन्होंने इन नीतियों के खिलाफ सत्याग्रह का बिगुल फूँक दिया।


पर्यावरण व पारिस्थितिकी तंत्र के असन्तुलन का प्रशन हो, बड़े बांधों के खतरे हों, मिट्टी पानी बयार को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाले चमक धमक के विकास की असलियत हो इसे उजागर कर जनमत को पर्यावरण के सवालों पर जागरूक कर देश व दुनिया के एजेंडे में इसे सम्मलित करने में सफलता प्राप्त की।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं विश्वविद्यालय के उन्नत भारत अभियान की टीम ने किया गोद लिए गए ग्राम सौड का भ्रमण


दुनिया के अग्रिम पंक्ति के पर्यावरणविद इस मांटी के लाल को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी , उत्तराखंड के लोग उनके अभियान को अग्रगति प्रदान करैं, प्रकृति व पर्यावरण से तादात्म्य स्थापित कर विकास की उनकी वैकल्पिक नीतियों को धरती पर उतारने के लिए एकजुट हों। परमात्मा सुन्दर लाल बहुगुणा जी की पावन आत्मा को चिर शान्ति प्रदान करैं, भाई राजीव नयन जी व सभी परिजनों व उनके अभियान के साथ सम्बद्ध सभी महानुभावों को इस कठिन समय में सम्बल प्रदान करैं। ऊँ शान्ति शान्ति शान्ति: . सभी साथियों व उत्तराखंड क्रांति दल की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि!

यह भी पढ़ें 👉  अधिकारियों की कार्यप्रणाली से क्षुब्ध होकर नैनीताल नगरपालिका के सभासदों ने दिया सामूहिक इस्तीफा
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments