देश दुनिया के Tourist कर सकेंगे ऐतिहासिक गरतांग गली का दीदार, इन बातों को रखना होगा ध्यान

Share this! (ख़बर साझा करें)

Uttarakhand न्यूज डेस्क (nainilive.com)- देश दुनिया के पर्यटकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। जी हां अब पहाड़ों की नगरी उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के गरतांग गली का पर्टयक दीदार कर सकेंगे..दरअसल 150 साल पहले तिब्बत के लिए एक प्राचीन व्यापार मार्ग पर गरतांग गली पुल पेशावस से आए पठानों ने इस पुल का निर्माण किया था। इतना ही नहीं बल्कि आजादी से पूर्व तिब्बत के साथ व्यापार के लिए उत्तरकाशी में नेलांग वैली होते हुए तिब्बत ट्रैक भी बनवाया गया था…परंतु यह ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया था और फिर साल 1962 में भारत-चीन युद्ध के बाद इसे बंद कर दिया गया था और फिर इसे ऑफ-लिमिट घोषित कर दिया था….

आपको बता दे कि अब 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित इस गरतांग गली लकड़ी के पुल का नवीनीकरण कराया गया और अब 59 साल बाद इसे देश विदेश के पर्यटकों के लिए एक बार फिर से चालू कर दिया गया है। वही इस पुल से नेलांग घाटी का रोमांचक नजारा दिखाई देता है। लेकिन ​इस दौरान केवल पुल पर 10 लोगों को जाने की अनुमति होगी। जबकि डांस उझल कुद पूरी तरह से प्रतिबंधित है। वही कोरोान गाइडलाइन का सभी पर्यटकों को ध्यान रखना अनिवार्य होगा।

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments