केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी अग्निपथ भर्ती योजना का ऐलान, तीनों सेनाओं में की जाएगी युवाओं की भर्ती, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया शुभारम्भ

Share this! (ख़बर साझा करें)

नई दिल्ली ( nainilive.com )-  केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी अग्निपथ भर्ती योजना ( Agnipath Bharti Yojana ) का आज ऐलान हो गया। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ( Rajnath Singh ) ने आज मंगलवार को देश की तीनों सेनाओं के प्रमुखों की मौजूदगी में अग्निपथ भर्ती योजना की घोषणा की. अग्निपथ भर्ती योजना के तहत तीनों सेनाओं में 4 साल के लिए युवाओं की भर्ती की जाएगी. 

Ad

टूर ऑफ ड्यूटी का मकसद रक्षा बलों का खर्च और उम्र घटाना भी है. इस स्कीम के लागू होने से भारतीय सेनाओं की एवरेज एज प्रोफाइल 35 साल से घटकर 25 साल हो जाएगी. अग्निपथ स्कीम के तहत सेना के तीनों अंगों में पहले साल 45 हजार से ज्यादा युवाओं की भर्ती हो सकती है. दो सप्ताह पहले जल, थल और वायु सेना प्रमुखों ने अग्निपथ योजना के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया था.

हिमान आयुर्वेदा क्लिनिक
हिमान आयुर्वेदा क्लिनिक

चार साल वाले सैनिकों को अग्निवीर नाम दिया जाएगा. चार साल बाद सैनिकों की सर्विस की समीक्षा होगी. कुछ की सेवाएं आगे बढ़ाई जा सकती हैं. चार साल की नौकरी में 6-9 महीने की ट्रेनिंग भी शामिल रहेगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने आज अग्निपथ की परिवर्तनकारी योजना को मंजूरी देने का ऐतिहासिक फैसला लिया है. इसके तहत भारतीय युवाओं को सशस्त्र सेवाओं में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा.

Ad
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments