कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर संघ ने कसी कमर, आरोग्य मित्र प्रशिक्षण वर्ग हुआ शुरू

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , नैनीताल ( nainilive.com )- कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने भी कमर कस ली है। बीते दिवस भीमताल के सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित नैनीताल जिले के आरोग्य मित्र प्रशिक्षण शिविर में कोरोना की तीसरी सम्भावित् लहर से निपटने के लिए आरोग्य मित्रों का वर्ग संपन्न हुआ। शिविर की जानकारी देते हुए नैनीताल जिले के प्रशिक्षण प्रमुख एवं जिला कार्यवाह आरएसएस उत्तम नयाल ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए ग्राम स्तर तक जागरूकता कार्यक्रम व प्रशिक्षण वर्ग करने का निर्णय लिया है। जिला स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग में आज प्रांतीय अधिकारी के रूप में विश्व हिन्दू परिषद् उत्तराखंड के प्रदेश मंत्री रणदीप पोखरिया , प्रशिक्षक के रूप में भीमताल सीएचसी के प्रमुख चिकित्साधीक्षक डॉ ें सी तिवारी , चिकित्साधिकारी डॉ अनंता ठुलघरिया ने प्रशिक्षण वर्ग संपन्न कराया।

यह भी पढ़ें 👉  चम्पावत के रेस्टोरेंट में मृत मिला 45 साल का युवक

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण वर्ग में ग्रामीण खण्डों से भीमताल , धारी , ओखलकांडा , नाइ , रामगढ़ , गरमपानी , बेतालघाट एवं नैनीताल , भीमताल व् भवाली नगर से लगभग 48 प्रशिक्षणार्थियों ने सहभागिता की। आगामी 20 अगस्त से पूर्व सभी इकाइयों के प्रशिक्षण संपन्न हो जाएंगे। इस अवसर पर बोलते हुए नैनीताल जिले के प्रभारी रणदीप पोखरिया ने बताया की कोविड 19 की संभावित तीसरी लहर में अस्पतालों में अनावश्यक दबाव न हो , एवं लहर में बच्चों के कोरोना बीमारी की चपेट में आने की संभावनाओं को देखते हुए इस प्रशिक्षण के माध्यम से घर पर ही घरेलु उपलब्ध संसाधनों से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही स्थानीय स्वास्थय कर्मियों , आशा वर्कर्स एवं आगनबाड़ी का सहयोग भी इन आरोग्य मित्रों के माध्यम से किया जाएगा , जिससे बीमारी का प्रकोप ज्यादा न फैले।

यह भी पढ़ें 👉  चीता मोबाइल की तत्परता फिर आयी काम , दिल्ली से 4 दिन पहले प्रेमी के साथ गायब महिला ढूंढी मात्र 20 मिनट में

प्रशिक्षण वर्ग में डॉ अनंता ठुलघरिया ने प्रशिक्षणार्थियों को कोविड 19 की तीसरी लहर से बचने के उपायों , स्वच्छता के तरीकों एवं दवाइयों के प्रयोग इत्यादि पर विभिन्न सत्रों में व्यापक मार्गदर्शन दिया। इस अवसर पर आरएसएस नैनीताल के जिला प्रचारक मनोज , जिला सह कार्यववाह रमेश जीना , गणेश बिष्ट , सुयश पंत , प्रमोद बिष्ट, मनोहर , डॉ आदेश , सुशीला , माया , किरण , देव सिंह , कमल आर्य , हेमा बिष्ट , संजय आर्य , कारन आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: भाजपा जिलाअध्यक्ष के घर पर अचानक हुआ बड़ा धमाका, पढ़िए पूरी खबर
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments