आरएसएस के खुलने वाले पहले सैनिक स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया हुई शुरू, जानिए कैसे और किस क्लास में मिलेगा एडमिशन?

rss

Share this! (ख़बर साझा करें)

नई दिल्ली ( nainilive.com )- राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) देश में अपना पहला सैनिक स्कूल स्थापित करने जा रहा है. इस स्कूल का नाम रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर होगा. इस स्कूल का पहला सत्र इस वर्ष अप्रैल माह से शुरू होगा. स्कूल की बिल्डिंग लगभग बनकर तैयार है और स्कूल में दाखिले के लिए अब आवेदन भी स्वीकार किए जा रहे हैं. स्कूल की ओर से कक्षा 6 के लिए 160 छात्रों के आवेदन मांगे गए हैं.

यह स्कूल पूरी तरह से रेजिडेंशियल होगा. स्कूल के डायरेक्टर कर्नल शिव प्रताप ने बताया कि हम छात्रों को एनडीए और नेवल एकेडमी के लिए तैयार करेंगे. इसके साथ ही भारतीय सेना में 10+2 टेक्निकल परीक्षा के लिए भी छात्रों को तैयार किया जाएगा.

प्रवेश परीक्षा 1 मार्च को

बता दें कि इस सैनिक स्कूल के स्थापना की तैयारी आरएसएस पिछले कई वर्ष से कर रहा है. संघ का यह पहला स्कूल उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में बनेगा. जिसका नाम आरएसएस के पूर्व मुखिया राजेंद्र सिंह उर्फ रज्जू भैया के नाम पर रखा गया है.

स्कूल में दाखिले के बारे में बताते हुए कर्नल सिंह ने बताया कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 23 फरवरी तक चलेगी. प्रवेश परीक्षा का आयोजन 1 मार्च को कराया जाएगा. इस परीक्षा में छात्रों की वैचारिक क्षमता, सामान्य ज्ञान, गणित अंग्रेजी विषय का परीक्षण किया जाएगा.

इन छात्रों को मिलेगा आरक्षण

छात्रों को प्रवेश स्कूल में प्रवेश लेने के लिए पहले प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा, जिसके बाद लिखित इंटरव्यू होगा और अंत में छात्रों को मेडिकल टेस्ट पास करना होगा. कर्नल सिंह ने बताया कि हम पहला सत्र 6 अप्रैल से शुरू करेंगे.

स्कूल में 8 सीटों को युद्ध में शहीद हुए जवानों के बच्चों के लिए आरक्षित रखा गया है. इसके साथ ही इन बच्चों को उम्र में भी कुछ छूट दी जाएगी. इसके अलावा स्कूल में किसी भी और तरह का कोई आरक्षण नहीं होगा. स्कूल सीबीएसई बोर्ड के पाठ्यक्रम पर चलेगा.

भर्ती प्रक्रिया शुरू

स्कूल ने शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया है, इसके अलावा प्रशासनिक कामों के लिए भी लोगों की भर्ती की जारही है, जिसे फरवरी माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा.

स्कूल को प्रिंसिपल आरएसएस के विद्या भारती स्कूल की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा. स्कूल में पढऩे वाले बच्चों और शिक्षकों के लिए यूनिफॉर्म होगी. छात्र हल्के नीले रंग की शर्ट पहनेंगे जबकि गाढ़े नीले रंग की पैंट पहनेंगे. जबकि शिक्षकों के लिए सिलेटी रंग की पैंट और सफेद रंग कीशर्ट होगी.

दिग्गज पहुंचेंगे शुभारंभ कार्यक्रम में

स्कूल की योजना है कि इसका शुभारंभ में आरएसएस के दिग्गज पदाधिकारी हिस्सा लेंगे. इसके अलावा कई भाजपा नेता और मंत्री भी शुभारंभ कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं. विद्या भारती के क्षेत्रीय संयोजक अजय गोयल ने बताया कि हम इन सभी की अभी योजना बना रहे हैं, जल्द ही नामों पर फैसला लिया जाएगा. फिलहाल स्कूल के पहले बैच के लिए छात्रों के चयन की प्रक्रिया पर ही हमारा ध्यान है.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page