ईरान ने आखिर मान ही लिया मानवीय चूक के चलते गैरइरादतन मार गिराया था यूक्रेन का विमान

Share this! (ख़बर साझा करें)

तेहरान ( nainilive.com )- ईरान के तेहरान में दुर्घटनाग्रस्त हुए यूक्रेन के विमान को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. ईरान के सरकारी टेलीविजन ने सेना के हवाले से कहा है कि उनके देश ने मानवीय चूक के चलते ‘गैरइरादतन’ यूक्रेन के विमान को मार गिराया था. तेहरान से उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही क्रैश हुए इस विमान में सवार सभी 176 लोग मारे गए थे. ये हादसा 8 जनवरी को हुआ था.

इससे पहले ईरान ने कई दिनों तक विमान को गिराने की बात से इनकार किया, लेकिन अमेरिकी और कनाडा ने कहा था कि उन्हें विश्वास है कि ईरान ने ही विमान को मार गिराया है. यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान यूक्रेन की राजधानी कीव जा रहा था. बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए इस विमान में ईरान के 82, कनाडा के 63, यूक्रेन के 11, स्वीडन के 10, अफगानिस्तान के चार, जर्मनी के तीन और ब्रिटेन के तीन नागरिक सवार थे.

ईरान के विदेश मंत्री ने कहा, ‘एक खराब दिन. सशस्त्र बलों द्वारा आंतरिक जांच के प्रारंभिक निष्कर्ष: अमेरिका के कारण पैदा हुए संकट के समय मानवीय त्रुटि के कारण आपदा हुई. हमारा गहरा अफसोस, सभी पीड़ितों के परिवारों को और अन्य प्रभावित राष्ट्रों को हमारे लोगों से माफी, संवेदना.’

ये हादसा उस दिन हुआ जिस दिन ईरान ने अपने सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए इराक स्थित अमेरिकी सैन्य बलों के ठिकानों पर हमले किए. ईरान ने अमेरिकी सेना के ठिकानों पर पर जमीन से जमीन पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलें दागीं.

इसी के कुछ घंटों बाद विमान के क्रैश होने की खबर आई थी. हालांकि शुरुआत में कहा गया कि इसका ईरान के हमलों से कोई लेना-देना नहीं है, ये तकनीकी कारणों से हुआ है. शुक्रवार को अमेरिकी विदेशी मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका का मानना है कि इस बात की आशंका है कि तेहरान के पास दुर्घटनाग्रस्त होने वाले यूक्रेन के विमान को ईरानी मिसाइल लगी हो.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page