उत्तराखंड में आगे बढ़ाया जाएगा लॉक डाउन , कैबिनेट की बैठक में लिए यह निर्णय

Share this! (ख़बर साझा करें)

देहरादून ( nainilive.com )-  उत्तराखंड सरकार की आज हुई कैबिनेट बैठक में राज्य में लागू लॉक डाउन को हटाने या जारी रखने का फैसला केंद्र सरकार पर छोड़ दिया है, हालांकि राज्य सरकार ने लॉक डाउन की अवधि बढाए जाने को लेकर अपनी सहमति दे दी है. बुधवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 6 मामलों पर ही चर्चा हो पाई। बैठक में तय हुआ कि कोरोनावायरस से निपटने के लिए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का ही पालन किया जाएगा और लॉक डाउन पर केंद्र सरकार के निर्णय ही मान्य होगा। उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विभाग टेक्नीशियन संवर्ग के सेवा नियमावली को मंजूरी मिलने के साथ ही 347 पद सृजित किये गए हैं. कोविड-19 पर विस्तृत चर्चा की गई है। कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने माना की जमातियों के कारण प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति बिगड़ी है. लॉक डाउन का पालन सख्ती से हो इसके कड़े प्रयास किये जा रहे हैं  भारत सरकार की गाईडलाईन के अनुसार मुख्यमंत्री, मंत्री और समस्त विधायक गणों के वेतन में 30 प्रतिशत कटौती, कोविड-19 फन्ड के लिए किया जायेगा तथा आगामी दो वर्षो में विधायक निधि के अन्तर्गत एक-एक करोड रूपये की कटौती कोविड-19 फन्ड के लिए की जाएगी। खाद्यान सुरक्षा योजना के अन्तर्गत सभी नागरिकों को पर्याप्त राशन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। इसके तहत अन्त्योदय योजना के अन्तर्गत 35 किग्रा0 राशन गेहूँ और चावल के रूप में 03 माह का राशन उपलब्ध रहेगा।


खाद्यान सुरक्षा योजना सफेद कार्ड धारक को प्रति यूनिट 05 किग्रा0 चावल, दाल फ्री उपलब्ध कराया जाएगा। उन दोनों कार्ड से अलग 40 लाख युनिट वाले 10 लाख राशन कार्ड धारकों को 7.5 किग्रा0 राशन की मात्रा को दोगुना कर 15 किग्रा0 राशन कार्ड धारकों को अप्रैल, मई, और जून तीन माह के लिए वितरण किया जाएगा। जिसके पास कोई भी राशन कार्ड नही होगा उन्हे राशन किट दिया जाएगा।खाद्यान वितरण-कार्य के सम्बन्ध में निर्णय लिया गया कि एन0 जी0 ओ0 इत्यादि प्रशासन के माध्यम से कार्य करायें।रोजाना आवश्यक सामग्री के खरीद हेतु दी गई समय सीमा को कम करने का अधिकार मुख्यमंत्री को सौंपा गया।

यह भी पढ़ें 👉  वनस्पति विज्ञान विभाग डी.एस.बी. परिसर नैनीताल में मनाया गया पृथ्वी दिवस
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page