कोरोना वायरस के देश में 32 मामले आए सामने, जम्मू-कश्मीर में पहले मरीज की पुष्टि

Share this! (ख़बर साझा करें)

नई दिल्ली ( nainilive.com)- जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस से संक्रमण की पहले मामले की पुष्टि हुई है. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 32 तक पहुंच गई. इस व्यक्ति का जम्मू में सरकारी मेडिकल कॉलेज में उपचार हो रहा है. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने इसकी जानकारी दी है. इससे पहले प्रशासन ने जानकारी दी थी कि जम्मू के दो संदिग्ध रोगियों की परीक्षण रिपोर्ट आई है. उनके वायरस से संक्रमित होने की बेहद संभावना है.

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने दोनों को आइसोलेशन में रखा गया है और उनकी हालत स्थिर है. दोनों ने डॉक्टरों की सलाह न मानते हुए अस्पताल छोड़ दिया था और बाद में उन्हें वापस लाया गया.जम्मू और सांबा जिलों में सभी प्राथमिक स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने की भी घोषणा की है. बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस पर भी रोक लगा दी गई है.

लोगों को जागरूक करने के लिए कॉलर ट्यून का इस्तेमाल

कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए मोदी सरकार ने बीएसएनएल और जियो नेटवर्क के कॉलर ट्यून का इस्तेमाल कर रही है. बीएसएनएल और जियो कस्टमर्स के मोबाइल नंबर पर कॉल करने पर कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने को लेकर कॉलर ट्यून बज रही है.

यूएई में भारतीय संक्रमित पाया गया

संयुक्त अरब अमीरात में कोरोना वायरस से संक्रमण के 15 नए मामले सामने आए हैं. इसमें एक भारतीय भी शामिल है. देश में अभी तक 45 मामले सामने आ चुके हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि संयुक्त अरब अमीरात में 15 नए मामलों में से 13 हाल ही में विदेश से वापस आए हैं.
राजस्थान में इटालियन दंपती के अलावा किसी अन्य संदिग्ध मरीज में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है. अभी तक 282 सैंपलों की जांच हुई है. इनमें से 280 में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है. 21 से 28 फरवरी तक झुंझुनू, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर और जयपुर घूमने आए पर्यटकों के एक समूह का हिस्सा रहे बुजुर्ग इटालियन दंपती में कोरोना वायरस की पुष्टि के बाद, उनके संपर्क में आने वालों के सैंपल लिए गए थे. उनमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है.

तेलंगाना के मरीज के सहयोगी कर्मचारी में दिखा कोरोना के लक्षण

तेलंगाना में मिले कोरोना वायरस के मरीज के 25 सहयोगी कर्मचारियों में से एक में लक्षण दिखाई दिए हैं. उसे आरजीआइसीडी में उसे भर्ती कराया गया है. समाचार एजेंसी एएनआइ ने तेलंगाना सरकार ने दी. राज्य में पहला मामला 2 मार्च को सामने आया था. इस दौरान बेंगलुरु में काम करने वाला एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर संक्रमित पाया गया था. वह 21 फरवरी को बेंगलुरु से सिकंदराबाद पहुंचा. वह 15 फरवरी को बेंगलुरु से दुबई गया था. वह 19 फरवरी तक दुबई में रहा. 20 फरवरी को बेंगलुरु लौटने के बाद 21 फरवरी को को निजी बस से हैदराबाद के लिए निकल गया.

गाजियाबाद में तीन डॉक्टरों ने कोरोना वायरस के डर से खुद को आइसोलेट किया

गाजियाबाद में तीन डॉक्टरों ने कोरोना वायरस के डर से खुद को आइसोलेट कर लिया है. इनमें से दो डॉक्टर घर और एक अस्पताल में आइसोलेशन में हैं. जिले में विदेश से लौटे लोग 28 दिन आइसोलेशन में घर में रहेंगे. सिंगापुर और इंडोनेशिया से लौटे तीन लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है. हालांकि, इनमें वायरस का लक्षण देखने को नहीं मिला है.

चीन में कोरोना वायरस से 28 नए लोगों की मौत

चीन में शनिवार को कोरोना वायरस से 28 नए लोगों की मौत हो गई है. देश में 3,070 लोगों की मौत हो गई है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 99 नए मरीजों की पुष्टि हुई है. यहां अभी तक 80,651 लोग संक्रमित हो गए हैं. वायरस के केंद्र हुबेई के बाहर लगातार तीसरे दिन मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. हुबेई से बाहर 25 नए मामले सामने आए हैं. वहीं हुबेई में मामलों में कमी देखने को मिली है. 74 नए मामले सामने आए हैं.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page