चंद्रयान 3: 2020 में लॉच करेगा इसरो, चंद्रयान दो से लागत कम

Share this! (ख़बर साझा करें)

नई दिल्ली ( nainilive.com )- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था (इसरो) मार्च 2020 में चंद्रयान तीन को लॉच करेगा. प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जिंतेंद्र सिंह ने कहा, साल 2019 में हम चांद के बेहद करीब पहुंचे, लेकिन आखिरी क्षणों में कदम लड़खड़ा गए. मगर साल 2020 में भारत चंद्रयान-3 को लॉन्च करेगा. मंत्री के अनुसार चंद्रयान तीन की लागत चंद्रयान दो से कम होगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा, यह कहना गलत होगा कि चंद्रयान-2 मिशन निराशाजनक रहा क्योंकि यह भारत का पहला प्रयास था. कोई भी देश अपने पहले ही प्रयास में सफल नहीं हुआ है. जितेंद्र सिंह ने कहा, लैंडर व रोवर मिशन के 2020 में लॉन्च होने की संभावनाएं काफी ज्यादा हैं.

हालांकि मैं पहले भी कह चुका हूं कि चंद्रयान-2 मिशन को विफलता नहीं कहा जा सकता है क्योंकि हमने इससे काफी कुछ सीखा है. उन्होंने कहा कि कोई भी देश पहले प्रयास में सफल नहीं हुआ है. अमेरिका को भी चांद पर कदम रखने के लिए कई प्रयास करने पड़े. मगर हमें इतने प्रयासों की जरूरत नहीं पड़ेगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चंद्रयान-2 से जो अनुभव मिले हैं और मौजूदा संसाधनों की वजह से चंद्रयान-3 का बजट कम होगा. हालांकि उन्होंने इस संबंध में विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया.

बता दे कि, भारत ने २२ जुलाई को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस लॉन्च पैड से चंद्रयान दो को लॉच किया था. जिसको छह सितंबर 2019 को चंद्रमा के जमीन पर सॉफ्ट लैंडिंग करनी थी. लेकिन चंद्रमा के सतह से २.१ किलोमीटर पहले ही चंद्रयान का ऑर्बिटर अपने रास्ते से अलग होगया था. इसरो प्रमुख के.शिवम् के मुताबिक विक्रम ऑर्बिटर तय किए गए जगह से 330 मीटर आगे हार्ड लैंडिंग की थी.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page