चीन में छाया कोरोना वायरस का कहर, शहर से बाहर जाने पर भी लगी रोक

Share this! (ख़बर साझा करें)

नयी दिल्ली ( nainilive.com )- चीन में कोरोना वायरस (कोरोनावायरस) का कहर जारी है. कोरोना वायरस के फैलते प्रकोपर पर लगाम लगाने की कोशिश के तहत चीन ने अपने मुख्य शहर वुहान को पूरी तरह से बंद (लॉक डाउन) कर दिया है. चीन के हुबेई प्रांत की सरकार ने वुहान शहर में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए स्थानीय लोगों के शहर छोड़ने पर अस्थायी रुप से रोक लगा दी है. चीन में कोरोनावायरस से 17 लोगों की मौत के बाद करीब 11 मिलियन की आबादी वाले वुहान शहर में रेलवे, प्राइवेट ट्रांसपोर्ट समेत सभी प्रकार के यातायात बंद कर दिए गए हैं. बता दें कि कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान हुआ है. 

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हुबेई प्रांत की सरकार ने वुहान शहर में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुये स्थानीय लोगों के शहर छोड़ने पर अस्थायी रुप से रोक लगा दी है, ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके. गुरुवार की सुबह से पब्लिक ट्रांसपोर्ट, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट बंद रहेंगे. इस शहर में न तो हवाई परिचालन होगा और न ही बस एंव ट्रेनों का संचालन. बताया जा रहा है कि वुहान में 600 इस वायरस से प्रभावित हुए हैं. 

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने रिपोर्ट किया कि अगले नोटिस तक आज सुबह 10 बजे से वुहान में सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट को सस्पेंड करने और एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों को बंद करने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही नागरिको शहर से बाहर नहीं जाने के लिए कहा गया है. जब तक को विशेष कारण न हो तब तक कोई भी नागरिक शहर से बाहर नहीं जा सकता. 

बता दें कि चीन से थाईलैंड, जापान और कोरिया के बाद अब यह वायरस अमेरिका व हांगकांग में भी पहुंच गया है. वहीं, चीन में इससे मरने वालों की संख्या बुधवार को 17 हो गई, जबकि वहां संक्रमण के कुल 509 मामले सामने आ चुके हैं. नया कोरोना वायरस महामारी की तरह फैल रहा है. कोरिया-जापान में इसके एक-एक तो थाईलैंड में तीन मामले पहले ही सामने आ चुके हैं. वहीं, अब अमेरिका और हांगकांग भी इसकी जद में हैं. अमेरिकी अधिकारियों ने मंगलवार को सिएटल में एक व्यक्ति के नए कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की. वहीं, मकाऊ ने बुधवार को एक महिला उद्योगपति में संक्रमण का खुलासा किया. दोनों पीड़ित हाल ही में वुहान (चीन) की यात्रा कर अपने-अपने देश लौटे थे.

क्या है कोरोना वायरस

-कोरोना वायरस एक संक्रामक रोग है, जो जानवर या प्रभावित इनसान से इनसान में फैलता है. सबसे पहले 2003 में चीन में कोरोना वायरस सीवियर एक्यूट रिस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स) पाया गया. यह चमगादड़ों से इनसानों में आया था. 2012 में खाड़ी देशों में मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम वायरस (मर्स) खोजा गया था. यह ऊंट से इनसानों में पहुंचा था. छह तरह के कोरोना वायरस इनसान में फैलते रहे हैं.

क्या है कोरोना वायरस के लक्षण  

-बुखार, सर्दी-जुखाम, खांसी, सांस लेने में तकलीफ

कैसे करें बचाव

-मांस-मच्छी और अंडे को अच्छी तरह से पकाकर खाएं, सर्दी या फ्लू जैसे लक्षणों वाले किसी भी जीव से यथासंभव दूर रहें.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page