जाने क्या है कोरोना वायरस? और कैसे आप कर सकते हैं अपना बचाव, हिमान आयुर्वेदा की डॉ. हिमानी पांडेय से

Share this! (ख़बर साझा करें)

डॉ हिमानी पांडेय, बी.ए.एम्.एस. ( nainilive.com) – क्या है कोरोना वायरस ( Corona Virus )? कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है. इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था. डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं. अब तक इस वायरस को फैलने से रोकना वाला कोई टीका नहीं है.

क्या है कोरोना वायरस बीमारी के लक्षण : इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं. यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है. यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था. इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है.

कैसे करें कोरोना वायरस से अपना बचाव : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए. अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।

क्या है आयुर्वेदिक उपचार कोरोना वायरस से बचाव के लिए :

उबला गुनगुना पानी थोड़ी थोड़ी देर में पियें। अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें। तुलसी , अदरख, कालीमिर्च और हल्दी के मसाले का गर्म पानी में काढ़ा बना कर सेवन करें. गिलोय के सेवन बुखार / ज्वर ( Fever ) में फायदेमंद है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. गर्म सब्जियों के सूप या गर्म रसम का सेवन भी फायदेमंद साबित होगा।

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page