जिलाधिकारी बंसल के आदेशों से रोज निकला जा रहा 50 किग्रा कचड़ा नैनी झील से

Share this! (ख़बर साझा करें)

नैनीताल (nainilive.com )- झीलों की सफाई के लिए जिलाधिकारी सविन बंसल काफी तत्पर हैं। उन्हीं के प्रयासों से नैनी झील से बड़ी मात्रा में कूड़ा-कचरा निकाला जा रहा है। जिलाधिकारी के प्रयासों से नैनीझील की सफाई के लिए पर्यटन विभाग द्वारा लगभग तीन लाख की लागत की दो नौकाएं नगर पालिका को उपलब्ध करायी गयी हैं। लभगभ छः माह पूर्व उपलब्ध करायी गयी नोकाओं से नगर पालिका के पर्यावरण मित्रों द्वारा प्रतिदिन औषतन 50 किग्रा कूड़ा निकाला जा रहा है। इस तरह छः माह की अवधि में लगभग 90 कुन्तल कूड़ा नैनी झील से निकालकर निस्तारित किया जा चुका है। कर्मचारियों द्वारा प्रतिदिन नैनी झील में 8 से 10 घण्टे सफाई कर प्लास्टिक की खाली बोतलें, घास-फूस, लकड़ी व अन्य सामाग्री निकाली जा रही है।


जिलाधिकारी बंसल का मानना है कि स्वच्छ झील शहर की खूबसूरती बढ़ाती है, वहीं पर्यटकों को भी आकर्षित करती है तथा पर्यटकों को नौकायन के समय आनन्द भी मिलता है।निरन्तर सफाई से झील के पानी की गुणवत्ता में भी सूधार आया है, यही पानी शहर को पेयजल के रूप में भेजा जाता है। सफाई से झील का पारिस्थतिकी तंत्र भी मजबूत हो रहा है। उन्होंने बताया कि नैनी झील की सफाई का अनुश्रवण झील के किनारे लगे सीसीटीवी कैमरों से किया जा रहा है। इन कैमरों से उन लोगो की भी निगरानी की जा रही है जोकि चोरी-छुपे कूड़ा-कचरा झील में डालते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हर निकाय में जीत दर्ज करेगी भाजपा, अभूतपूर्व होगा परिणाम - भाजपा जिलाध्यक्ष


गौरतलब है कि जिलाधिकारी श्री बंसल के प्रयासों से सरिया ताल जहाॅ बेशुमार गन्दगी थी, उसे भी उन्होंने सिंचाई विभाग से साफ करवाया था, आज यह झील भी आईने की तरह चमक रही है। जिसका आनन्द सरिया ताल जाने वाले पर्यटक उठा रहे हैं।

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page