झारखंड भाजपा ने बाबूलाल मरांडी को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना

Share this! (ख़बर साझा करें)

रांची ( nainilive.com)- झारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. सोमवार को भाजपा विधायक दल की बैठक में बाघमारा के विधायक ढुल्लू महतो को छोड़कर सभी विधायक शामिल हुए. अनंत ओझा ने बाबूलाल के नाम का प्रस्ताव किया और नीलकंठ सिंह मुंडा और केदार हाजरा ने प्रस्ताव का समर्थन किया.

इसके बाद सभी विधायकों ने हाथ उठाकर उसका समर्थन किया. इसके साथ ही सर्वसम्मति से मरांडी को भाजपा विधायक दल का नेता चुन लिया गया. श्री मरांडी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी संभालेंगे.

विधायकों के इस निर्णय का सम्मान जताते हुए बाबूलाल मरांडी ने इस जिम्मेदारी के लिए पार्टी का आभार जताया. उन्होंने कहा कि वह चाहते थे कि कुछ दिन जिम्मेदारियों से मुक्त रहें. वह राज्य में घूमना चाहते थे. इस संबंध में केंद्रीय नेतृत्व से बात की थी, लेकिन उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी गयी. श्री मरांडी ने कहा कि वह इस जिम्मेदारी को स्वीकार करते हैं और पूरी ईमानदारी से इसका निर्वहन करेंगे. वह तन-मन-धन से पार्टी को मजबूत करने के लिए काम करेंगे.

दिन में 12 बजे विधायक दल की बैठक शुरू होनी थी, लेकिन केंद्रीय नेता और विधायक दल के नेता के चयन के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक मुरलीधर राव के देर से आने की वजह से बैठक में थोड़ा विलंब हुआ. श्री राव 1:26 बजे भाजपा मुख्यालय पहुंचे. इसके बाद बैठक शुरू हुई और कुछ ही देर में श्री मरांडी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया.

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव ने इस अवसर पर कहा कि बाबूलाल से उनका पुराना परिचय है. संघ से जुड़े होने के कारण झारखंड में उनकी मुलाकात होती रही है. आज जब वह भाजपा विधायक दल के नेता चुने गये हैं, तो अच्छे से मुलाकात हुई है. श्री राव ने कहा कि श्री मरांडी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आने वाले दिनों में झारखंड और भारत के विकास के लिए काम करने, देश की सेवा करने का फैसला लिया है.

उन्होंने कहा कि पुरानी रंजिशें छोड़कर बाबूलाल मरांडी भाजपा से जुड़े हैं. वह कुछ दिन जिम्मेदारियों से मुक्त रहना चाहते थे. श्री राव ने कहा कि वह (बाबूलाल मरांडी) लंबे समय तक इससे मुक्त रहे हैं. अब पूरी टीम साथ मिलकर काम करेगी.

झारखंड में मिला-जुला प्रयोग चल रहा है. उससे उत्पन्न समस्या को जनता तक ले जायेंगे. श्री राव ने कहा कि केंद्रीय स्तर पर चलायी जा रही योजनाओं और फैसलों को यहां की जनता तक भी पहुंचायेंगे.

वहीं, पार्टी के एक और केंद्रीय नेता अरुण सिंह ने कहा कि विधायकों ने बाबूलाल मरांडी को नेता चुना है. उन्हें बधाई के साथ शुभकामनाएं. उन्होंने कहा कि जनता की समस्या को वह (मरांडी) विधानसभा में रखेंगे. उन्होंने विश्वास जताया कि श्री मरांडी इसमें सफल होंगे. श्री सिंह ने कहा कि उन्होंने बाबूलाल मरांडी का काम देखा है. उनके मुख्यमंत्री रहते जो काम झारखंड में हुए, आज भी लोग उसकी तारीफ करते हैं.

अरुण सिंह ने कहा कि भाजपा विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है और विश्व के लोकप्रिय नेता नरेंद्र मोदी हैं. आज सभी ने मिलकर बाबूलाल मरांडी को विधायक दल का नेता चुना है. श्री सिंह ने कहा कि झारखंड की नयी सरकार के राज में नक्सल समस्या, जनविरोधी नीतियां शुरू हो गयी हैं.

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के प्रभारी रहे ओम माथुर ने कहा कि बाबूलाल जी ने अच्छा कहा कि मैं गया नहीं था. वह विचारधारा से अलग नहीं हुए. श्री मरांडी ने ठीक कहा कि इन्हें मनाने में वक्त लगा. वह कहते रहे कि मैं साधारण कार्यकर्ता के रूप में आऊंगा, लेकिन हमने जिद की और विधायकों ने आज उन्हें अपना नेता चुना है.

श्री माथुर ने कहा कि आज सरकार में जो लोग हैं, आपस में लड़ रहे हैं. उन्होंने विधायकों से कहा कि आपके पास बहुत सारे अवसर हैं. आपने जिन्हें नेता चुना है, वह आपको स्थिर बैठने नहीं देंगे. हमारा कार्यकर्ता हमसे दूर जाता है, तो दुख होता है. प्रधानमंत्री भी लगातार पूछ रहे थे कि बाबूलाल का क्या हुआ. उन्हें भी आज खुशी होगी.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page