बालश्रम पर अंकुश लगाने के लिए करें नियमित छापेमारी – जिलाधिकारी सविन बंसल

Share this! (ख़बर साझा करें)

हल्द्वानी (nainilive.com) – कैम्प कार्यालय हल्द्वानी में जिलाधिकारी सविन बंसल द्वारा श्रम विभाग की बैठक लेते हुये बालश्रम पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा बालश्रम पर अंकुश लगाने हेतु नियमति छापेमारी की जाए। जिन आस्थानोें में बाल श्रमिक कार्य करते हुये पाये जाते है तो उनके खिलाफ कडी कार्यवाही करते हुये जुर्माने के साथ ही तुरन्त एफआईआर दर्ज की जाए।


जिलाधिकारी श्री बंसल ने श्रम अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जनपद मेे संचालित लघु उद्योग, दुकानोें आदि मे नियमित छापेमारी करें ताकि बालश्रम पर पूर्णतया रोक लगाई जा सके। उन्होने कहा छापेमारी दौरान यदि बाल श्रमिक पकडे जाते है तो उनकी व उनके अभिभावकों की काउन्सिलिंग कर उन्हें स्कूल मे दाखिला कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि यदि स्कूलों में बच्चे लम्बे समय से अनुपस्थित रहते है तो उनकी सूचना प्रधानाचार्य, जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से अनुपस्थित बच्चो की जानकारी श्रम विभाग को दें ताकि बच्चे कही श्रम तो नही कर रहे है खोजे जा सके।
अपर पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा भी आपरेशन मुक्ति के अन्तर्गत बच्चों को भिक्षा नही शिक्षा दो अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत पुलिस द्वारा स्लम एरिया में 166 बच्चे चिन्हित किये गये है जिनके अभिभावकों एव बच्चोें की नियमित काउन्सिलिंग की जा रही हैै। बच्चों को अगले सत्र से स्कूलों मे दाखिला कराया जायेगा।
बैठक में सहायक श्रमायुक्त उमेद सिह,एलईओ दीपक कुमार,धरोहर के प्रकाश चन्द्र पाण्डे,उमा भण्डारी आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल पुलिस ने चलाया नशा मुक्ति जनजागरुकता अभियान, तल्लीताल पुलिस ने स्कूली बच्चों को पढ़ाया जागरूकता का पाठ
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page