सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, 11 बजे तक स्थिति हो जाएगी स्पष्ट : दिल्ली चुनाव

Share this! (ख़बर साझा करें)

नयी दिल्ली (nainilive.com) दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों की मतगणना मंगलवार 11 फरवरी को सुबह आठ बजे से शुरू होगी. दिल्ली की सत्ता पर कौन काबिज होगा इस बारे में तस्वीर 11 बजे तक साफ होने की संभावना है. आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ये तीनों प्रमुख दल चुनाव मैदान में हैं. और आठ फरवरी को हुए मतदान के बाद तीनों दल बहुमत का दावा कर रहे हैं. लेकिन मतदान के बाद विभिन्न चैनलों के द्वारा बताए गए एग्जिट पोल में आप की सत्ता में वापसी की बात कही जा रही है.

मतगणना सुबह आठ बजे प्रारंभ हो जाएगी. इसमें सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी. इसके बाद 13 हजार 750 मतदान केंद्रों पर डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी. धीरे-धीरे रुझान आने शुरू होंगे और दिन चढ़ने के साथ ही दिल्ली पर किसका कब्जा होगा इसकी तस्वीर साफ होने लग जाएगी. ज्यादातर एग्जिट पोल सीएम केजरीवाल की सत्ता में वापसी दिखा रहे हैं. दिल्ली में इस बार 62.59 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. मतदान का यह आंकड़ा लोकसभा चुनाव के मतदान से दो फीसद ज्यादा है, लेकिन 2015 के विधानसभा चुनाव से तुलना करें तो यह करीब 5 फीसद कम है.

यह भी पढ़ें 👉  मनुष्य जब अपने पुराने घर को नया लुक देता है तो देवी देवताओं के मंदिर क्यों न दिव्य और भव्य बनें- तीरथ सिंह रावत

इस बार चुनाव में आम आदमी पार्टी ने जहां दिल्ली के विकास को मुद्दा बनाया और विकास के नाम पर वोट मांगे, वहीं प्रमुख विपक्षी दल भाजपा ने आम आदमी पार्टी को विकास के मुद्दे पर कठघरे में खड़ा किया. इसके साथ ही CAA और दूसरे राष्ट्रीय मुद्दे भी हावी रहे. दिल्ली में CAA के विरोध में शाहीन बाग पर दिया जा रहा धरना भी एक अहम मुद्दा रहा.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page