उत्तराखंड के 7 उत्पादों को मिला जी.आई टेग

Ad
Share this! (ख़बर साझा करें)

देहरादून ( nainilive.com )- भारत सरकार उद्योग मंत्रालय के सौजन्य से प्रदेश के किसानों, काश्तकारों,हस्तशिल्पियों द्वारा उत्पादित 7 सामग्रीयों को जी.आई टेग देकर सम्मानित किया गया। उक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता नई दिल्ली उद्योग भवन से प्रधानमंत्री के सलाहकार भास्कर खुल्वे के निर्देशन में वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से की गई। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के 7 उत्पादों को जी.आई टैग रजिस्टर्ड किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की गई। उन्होंने कहा कि इससे राज्य के अन्य उत्पादों में भी जी.आई टैग प्रमाण के लिए कार्य योजना तैयार हो सकेगी। तथा लोकल फोर वोकल को लेकर प्रधानमंत्री जी के सपनों को साकार करते हुए काश्तकारों की आय दुगुनी करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने अतुल्य भारत -अमूल्य निधि के सदंर्भ में कहा कि ऐपण, रिंगाल, ताम्रबर्तन, राजमा, थुल्मा चुटका जैसे उत्पादनों के अलावा अन्य क्षेत्रों में जी.आई टैग रजिस्टेªशन की आवश्यकता है।


इस अवसर पर प्रदेश के उद्योग मंत्री गणेश जोशी एवं कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने भारत सरकार द्वारा राज्य के 7 उत्पादों को जी.आई टैग मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की माननीय मंत्रीद्वय ने मेक इन इंडिया, लोकल फाॅर वोकल पर भारत सरकार द्वारा प्रायोजित कार्यक्रमों में राज्य को अग्रसर करने के प्रयासों की सराहना की।


वीडियों कान्फ्रेसिंग में सचिव उद्योग आर मीनाक्षी संुदरम ने विशेष उदबोधन के माध्यम से भारत सरकार द्वारा राज्य के उत्पादों को जी.आई टैग मिलने पर खुशी व्यक्त की। इस अवसर पर सयुंक्त सचिव श्रुति, कृष्ण मधु जी, अनुराग जैन, राजीव रतन एवं डाॅ0 रजनी कान्त ने अपने विचारों से अवगत कराने के उपरान्त सचिव राधिका झा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

यह भी पढ़ें 👉  केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट पर गुस्साएं ग्रामीण, सुनाई खरी खोटी... देखें वीडियो
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments