कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में आने लगी है कमी , थम रही कोरोना की दूसरी लहर की रफ़्तार

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , नई दिल्ली ( nainilive.com )-  कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ( second wave of corona ) ने अपनी भयावहता से पूरे भारत वर्ष को हिला कर रख दिया। बीते दो महीनों के भीतर कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में तबाही मचा दी. रोजाना लाखों नए केस और हजारों मौतों के बीच देश का स्वास्थय सेवाओं का ढांचा चरमरा गया। इस दूसरी लहर की भयावहता इतनी भीषण थी , की कइयों ने अपने प्रियजनों को खो दिया , वहीँ कई लोग कोरोना संक्रमित होने के बाद स्वस्थ होकर भी इस बीमारी के खतरे से उबर नहीं पाए हैं। लेकिन अब हालात थोड़े ठीक होते जा रहे हैं। स्वास्थय मंत्रालय द्वारा जारी ताज़ा आंकड़ों पर नजर डालें तो ऐसा प्रतीत हो रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर अब धीमी पड़ रही है। बीते 3 हफ़्तों से लगातार हर रोज़ कोरोना के नए केस में कमी आ रही है। इस दौरान 7 दिनों के अगर औसत केस पर नजर डालें तो ये 50 फीसदी तक कम हो गई है।

यह भी पढ़ें 👉  सतर्कता : नैनीताल जिले में भी स्कूलों के बच्चों की कोरोना जांच बढ़ाई

कोरोना की दूसरी लहर का पीक बीते 8 मई को देखने को मिला था। इस दिन 3 लाख 91 हज़ार 263 केस सामने आए थे, लेकिन कल यानी शनिवार को नए केस की संख्या 1,95,183 रही. इसके आधार पर पीक के दिन के मुकाबले लगभग 50 फीसदी की कमी दर्ज की गयी। कोरोना से मरने वालों की संख्या में भी कमी आई है. 7 दिनों के औसत मौत की संख्या पर नज़र डालें तो ये 18 परसेंट तक गिर गई है. 16 मई को 4,040 मरीज़ों की मौत हुई थी. लेकिन फिलहाल ये औसत संख्या 3,324 पर है. चिंता की बात ये है कि मौत की संख्या फिलहाल 3 हज़ार से नीचे नहीं आई है. शनिवार को 3,080 मरीजों की जान गई.

यह भी पढ़ें 👉  सतर्कता : नैनीताल जिले में भी स्कूलों के बच्चों की कोरोना जांच बढ़ाई

शनिवार को कोरोना से संक्रमित नए मरीज़ों की संख्या 1,65,918 रही. शुक्रवार को ये संख्या 1.74 पर थी. ये लगातार तीसरा दिन था जब नए मरीजों की संख्या 2 लाख से कम रही. अच्छी खबर ये है कि उत्तर-पूर्वी राज्यों से कोरोना के केस में लगातार कमी आ रही है. शनिवार को मणिपुर से कोरोना के 1007 केस मिले. जबकि अरुणाचल प्रदेश में ये संख्या सिर्फ 497 रही. उधर दक्षिणी राज्य तमिलनाडु लगातार देश की चिंता बढ़ा रही है. यहां एक बार फिर से 30 हज़ार से ज्यादा केस सामने आए हैं.

यह भी पढ़ें 👉  सतर्कता : नैनीताल जिले में भी स्कूलों के बच्चों की कोरोना जांच बढ़ाई
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments