स्वास्थ्य विभाग, जिले में क्रिप्टो रिलीफ फंड और डॉक्टर्स फॉर यू की मदद से करेगा मरीजों की देखभाल

Share this! (ख़बर साझा करें)

हल्द्वानी ( nainilive.com )- स्वास्थ्य विभाग, डॉक्टर्स फॉर यू और क्रिप्टो रिलीफ फंड की मदद से नैनीताल जनपद के कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट मरीजों के स्वास्थ्य की निगरानी करेगा। शुक्रवार को कैंप कार्यालय में हुई प्रेसवार्ता में जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि कोविड-19 महामारी का प्रकोप बढ़ा है। वर्तमान में कोरोना संक्रमण की दर 25-30 प्रतिशत है। अब स्वास्थ्य विभाग, क्रिप्टो रिलीफ फंड और डॉक्टर्स फॉर यू के साथ मिलकर कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट मरीजों के स्वास्थ्य की निगरानी करेगा। उन्होंने बताया कि डॉक्टर्स फॉर यू की 14 टीमें जनपद में होम आइसोलेट 3,000 से अधिक मरीजों के घर जाकर उनके स्वास्थ्य का हालचाल जानेंगी और उन्हें होम आइसोलेशन किट मुहैया कराएंगी। मरीजों के घर जाकर उनके स्वास्थ्य का हालचाल जानेंगी और उन्होंने होम आइसोलेशन किट देंगी। यदि मरीजों को राहत नहीं होती है तो उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने में मदद करेंगे। यह टीमें पहले चरण में हल्द्वानी, नैनीताल, फिर रामनगर और बाद में पूरे जिले में होम आइसोलेट मरीजों के स्वास्थ्य की देखभाल करेगी।

Ad


डॉक्टर्स फॉर यू के रीजनल हेड उमर ने बताया कि अभी पांच टीमें मोबाइल हेल्थ वैन रवाना की गई हैं। प्रत्येक टीम में एक डॉक्टर, नर्स और हेल्पर मौजूद होगा। चार टीमें हल्द्वानी और एक टीम नैनीताल में होम आइसोलेट मरीजों का स्वास्थ्य देखेगी। फिर स्वास्थ्य विभाग से डाटा मिलने के बाद अन्य इलाकों में भी शुरू होगा। अंत में जिलाधिकारी गर्ब्याल ने पांच मोबाइल वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान डॉक्टर्सफॉर यू के डॉ. पीयूष, सीडीओ संदीप तिवारी, एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत, डॉ. रजत आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में कोर्ट जाने के मार्ग अवरुद्ध होने से हुए नाराज वकीलों ने किया चक्का जाम

ऐसे शुरू हुआ क्रिप्टो रिलीफ फंड

क्रिप्टो रिलीफ फंड संदीप नैलवान निवासी रामनगर ने स्थापित किया है। उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में उनकी मां व अन्य परिजन संक्रमित हुए। तब उन्होंने प्रण किया कि कोरोना के खिलाफ न केवल परिवार बल्कि देश को भी सशक्त बनाएंगे। तब उन्होंने क्रिप्टो रिलीफ फंड बनाया। इसमें बाहरी देशों से जबरदस्त फंडिंग हुई। फंड मिलने के बाद नैलवाल ने डॉक्टर्स फॉर यू के साथ मिलकर नैनीताल जनपद में कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट मरीजों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए काम शुरू किया है। वहीं डॉक्टर्स फॉर यू एक संस्था है जो देश के 11 राज्यों में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए काम कर रही है।

यह भी पढ़ें 👉  कल आयोजित होगा कुमाऊं विश्वविद्यालय का सत्रहवाँ दीक्षांत समारोह , कुलपति प्रो एन के जोशी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा
Ad
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments