मंडलायुक्त दीपक रावत ने किया नैनीताल के कलैक्ट्रेट कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण

Share this! (ख़बर साझा करें)

नैनीताल (nainilive.com )- आयुक्त कुमाऊँ श्री दीपक रावत ने आज मंगलवार को कलैक्ट्रेट कार्यालय नैनीताल के वार्षिक निरीक्षण करने हेतु पहुंचे जहॉ पर आयुक्त महोदय को गार्ड ऑफ आनर की सलामी दी गई। उसके उपरान्त आयुक्त द्वारा रिकॉर्ड सेक्शन, सबरजिस्ट्रार कार्यालय, ज्येड एसी एंव नजूल भूमि सम्बन्धित के अभिलेखों सहित बाहरी व्यक्तियों द्वारा भूमि क्रम की अनुमति, ज्येड एसी आरएक्ट के अन्तर्गत अनुसूचित जाति के भूमि क्रम से सम्बन्धित वनभमि हस्तानान्तरण, पुराने व नये भू-लेख से सम्बन्धित स्वीकृत, नजूल भूमि के फ्री होल्ड एवं स्वीकृत फ्री होल्ड की पत्रावलियों का गहनता से निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल, अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार जोशी मौजूद रहे। श्री रावत ने सम्बन्धित कर्मचारियों को निर्देश दिये हैं कि कार्यालय में रखे अभिलेखों का रख-रखाव सुव्यवस्थित ढंग से रखंे।

Ad

उन्होंने कहा कि जो भी भूमि से सम्बन्धित या भिन्न-भिन्न अनुमितियॉ हैं उनको नियमानुसार अपडेट रखें। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि भूमि से सम्बन्धित मामलों का समय-समय पर अवलोकन करते हुए निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोई भी मामलें लम्बित न रहे इस पर विशेष ध्यान देना सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान सबस्टार प्रभारी ममता धामी ने आयुक्त महोदय को विस्तार रूप से राजस्व अभिलेखों की जानकारी दी। आयुक्त ने सबस्टार को राजस्व अभिलेखों के लम्बित मामलों को शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये।

राजस्व अभिलेख कक्ष के निरीक्षण के दौरान उन्होंने वरिष्ठ सहायक/प्रभारी आरआरके कमल उपाध्याय ने बताया कि हल्द्वानी से भूमि से सम्बन्धित रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं हो पाते हैं, जिस पर आयुक्त ने सम्बधिंत कर्मचारी को निर्देश दिये हैं कि हल्द्वानी के उपजिलाधिकारी से समन्वय बनाते हुए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि भूमि से सम्बधित जो भी बस्ते बनाये गये हैं उनको सूचीबद्व तरीके से रखने के भी निर्देश दिये। साथ ही वहॉ लगे सायरन यंत्र के कार्य न करने पर नाजिर कलैक्ट्रेट को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो भी आवेदन प्राप्त होते हैं उनका अगल से पंजीका रजिस्टर बनाकर अपटेड रखें।

हिमान आयुर्वेदा क्लिनिक
हिमान आयुर्वेदा क्लिनिक


निरीक्षण के दौरान संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, उपजिलाधिकारी मनीष कुमार, रेखा कोहली, राहुल शाह, गौरव चटवाल, तहसीलदार नवाजिश खालिद, पीए हरेन्द्र सिंह गैड़ा के साथ सम्बंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें 👉  वन नेशन वन राशन कार्ड (एक देश का राशन कार्ड) योजना के अन्तर्गत कोविड-19 महामारी के दौरान राहत पहुंचाने के उद्देश्य से नैनीताल जिले में कुल 580 उपभोक्ता हुए लाभान्वित
Ad
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments