नीति आयोग उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने किया नैनीताल जनपद में आधुनिक सघन सेब बागानों का निरीक्षण

नीति आयोग उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने किया नैनीताल जनपद में आधुनिक सघन सेब बागानों का निरीक्षण

नीति आयोग उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने किया नैनीताल जनपद में आधुनिक सघन सेब बागानों का निरीक्षण

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , भीमताल (nainilive.com ) – नीति आयोग उपाध्यक्ष श्री राजीव कुमार द्वारा नैनीताल जनपद के धानाचूली, कसियालेख में आधुनिक व सघन सेव के बागानों का निरीक्षण किया। साथ ही स्थानीय किसानों संवाद कर आधुनिक व जैविक सेव की खेती करने की अपील की।

निरीक्षण के दौरान श्री कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार उत्तराखंड राज्य को प्रगतिशील और संपन्न राज्य बनाने में जुटी है। जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देश मे पारंपरिक खेती पर जोर दे रहे है। साथ ही आधुनिक तरीके से जैविक खेती करके किसानों की आय दोगुनी करने का प्रयास सरकार द्वारा लगातार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य में केमिकल प्लांट ना लगाकर पहाड़ का किसान अगर अपने खेतों में जैविक सघन बागवानी के बारे में विचार करें तो उसकी आमदनी दोगुनी होगी। इसके लिए सरकार अपने स्तर से हर संभव प्रयास कर रही है।

यह भी पढ़ें 👉  एसओजी और हल्द्वानी की संयुक्त पुलिस टीम ने 1 किलो 115 ग्राम चरस के साथ 64 वर्षीय बुजुर्ग को किया गिरफ्तार

नीति आयोग उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने बताया कि इस विषय पर वह राज्य के मुख्यमंत्री से भी मुलाकात कर चुके है। यहां संभावित खेती पर वह रिपोर्ट बनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी अवगत कराएंगे। क्षेत्र की परिस्थितियों से भी अवगत करवाये। कार्यक्रम के अनुसार नीति आयोग उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार ने पहले धानाचूली,मनाघेर उसके बाद कसियालेख में देवेंद्र सिंह बिष्ट के सेव के बागान में पहुँचे। जहाँ पर उन्होंने किसानों की समस्याओं को भी सुना।

यह भी पढ़ें 👉  विवाह के पहले सीजन पर कोरोना की मार

उन्होंने कहा सरकार उत्तराखंड राज्य को प्रगतिशील और संपन्न बनाने में जुटे हैं, बिना रसायनिक खादों का प्रयोग करते हुए हमे जैविक खेती पर जोर देना होगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में एग्रो प्रोसेसिंग यूनिट पर जोर दिया जा रहा है। देशभर में जैविक खेती पर जोर दिया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश में जैविक सेव की खेती शुरू भी कर दी है। आज उत्तराखंड के किसान को भी आधुनिक परम्परागत खेती की तरफ जाना होगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा मन की बात में कहा गया कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उन्हें पहाड़ में किसानों को आधुनिक व जैविक खेती पर जोर देना होगा। इसके लिए सरकार भी हर तरह से प्रयास कर रही है। निरीक्षण के दौरान सुधीर चढढा भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें 👉  लोकतंत्र में दिव्यांगों की सहभागिता सुनिश्चित करने को लेकर नैब में हुआ प्रशिक्षण
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments