कैंट क्षेत्र में रहने वाले सैनिकों को मिलेगी गृहकर में छूट

पुष्कर सिंह धामी

पुष्कर सिंह धामी

Ad
Share this! (ख़बर साझा करें)

देहरादून में बनेगा सैन्य धाम, सितंबर माह में निकाली जाएगी सैनिक सम्मान यात्रा
भारतीय सेना के वीरता पुरस्कार विजेताओं के सम्मान समारोह में सीएम की घोषणा

न्यूज़ डेस्क , देहरादून ( nainilive.com )- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा की है कि कैंट क्षेत्र में रहने वाले सैनिकों को प्रदेश के अन्य स्थानों की भांति हाऊस टैक्स में छूट दी जाएगी। यह सुविधा सैनिकों को पूरे प्रदेश में मिलेगी। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आरआईएमसी ऑडिटोरियम, देहरादून में भारतीय सेना के वीरता पुरस्कार सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने 21 सेवारत सैनिकों, 20 सेवानिवृत्त सैनिकों एवं 06 वीरांगनाओं को सम्मानित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि एक सैनिक पुत्र होने के नाते मेरे लिए यह भावुकता के क्षण हैं। वीर सैनिकों एवं वीरांगनाओं को सम्मानित करते हुए मैं स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। राज्य सरकार द्वारा युद्ध में वीरगति को प्राप्त होने वाले सेना एवं अर्द्धसैन्य बलों के जवानों के एक आश्रित को उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार अभी तक 17 सैनिक आश्रितों को राज्याधीन सेवाओं में नौकरी दी गई है।

यह भी पढ़ें 👉  सर्द मौसम के बीच उत्साह में तीर्थ यात्री, केदारनाथ में धूप खिली


सीएम ने कहा कि उत्तराखंड एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां वीरता पुरस्कार से अलंकृत सैनिकों को एकमुश्त वार्षिक राशि का जीवनपर्यंत भुगतान किया जाता है। विशिष्ट सेवा पदक पुरस्कार से अलंकृत सैनिकों की एकमुश्त राशि बढ़ाई गई है। द्वितीय विश्व युद्ध के पूर्व सैनिक एवं युद्ध विधवाओं को प्रतिमाह दिए जाने वाले अनुदान को 8 हजार से बढ़ाकर 10 हजार किया गया है। पूर्व सैनिक, सैनिक विधवाओं एवं उनके आश्रितों को स्वरोजगार से जोड़ने एवं स्वावलंबी बनाने के लिए सभी जिलों में 6 माह तक का कम्प्यूटर प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। एनडीए और सीडीएस प्री परीक्षा पास करने वालों को आगे की तैयारी के लिए 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  रक्षा एवं पर्यटन केन्द्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने रविवार को जनपद के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा


सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में पांचवें धाम सैन्यधाम की पहल की है। देहरादून में भव्य सैन्यधाम बनाया जाएगा। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि सैनिकों के सम्मान में प्रदेश में सितंबर में सैनिक सम्मान यात्रा निकाली जाएगी। सैन्यधाम में राज्य के प्रत्येक शहीद सैनिक के आंगन की मिट्टी लाई जाएगी। इस अवसर पर कमांडेंट आईएमए लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह, जेओसी सब एरिया मेजर जनरल संजीव खत्री, सेना के वरिष्ठ अधिकारी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें 👉  सरकार जनता के साथ है प्रभावितों की हरसम्भव मदद की जायेगी- सीएम धामी
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments