अमेरिका में चार भारतीय-अमेरिकियों ने रचा इतिहास, जीता स्‍थानीय चुनाव

Share this! (ख़बर साझा करें)

वाशिंगटन (nainilive.com)- व्हाइट हाउस में प्रौद्योगिकी नीति के एक पूर्व सलाहकार और एक मुस्लिम महिला समेत चार भारतीय-अमेरिकियों ने मंगलवार को अमेरिका में हुए राज्य व स्थानीय चुनावों में जीत दर्ज की. भारतीय-अमेरिकी गजाला हाशमी ने वर्जीनिया राज्य की सीनेट में निर्वाचित होने वाली पहली मुस्लिम महिला बनकर इतिहास रच दिया. वह पूर्व में सामुदायिक कॉलेज की प्राध्यापक रह चुकी हैं. वहीं, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के व्हाइट हाउस प्रौद्योगिकी नीति सलाहकार रह चुके सुहास सुब्रह्मण्यम वर्जीनिया राज्य की प्रतिनिधि सभा में निर्वाचित हुए हैं.

अपने पहले ही प्रयास में डेमोक्रेट हाशमी ने मौजूदा रिपब्लिकन सीनेटर ग्लेन स्टर्टेवंट को हराकर पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है. पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने हाशमी को इस जीत की बधाई दी. हाशमी 50 वर्ष पहले अपने परिवार के साथ भारत से अमेरिका आकर बस गईं थीं. उन्‍होंने अपनी जीत पर कहा, यह जीत मेरे अकेले की नहीं है. यह उन सभी लोगों की जीत है, जो यह मानते हैं कि यहां वर्जीनिया में कुछ बदलाव होने चाहिए. यह उन सभी लोगों की जीत है, जो यह मानते हैं और मुझपर विश्‍वास करते हैं कि मैं उनकी आवाज उठा सकती हूं.

सुब्रह्मण्यम ने भारतीय अमेरिकी बहुल लॉडन एंड प्रिंस विलियम जिले से वर्जीनिया राज्य की प्रतिनिधि सभा में अपनी जगह सुनिश्चित की है. उनकी मां मूल रूप से बेंगलुरु की रहने वाली हैं और वह 1979 में अमेरिका आ गईं थीं. कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के अमेरिकी मानो राजू ने सैन फ्रांसिस्को के पब्लिक डिफेंडर के पद पर फिर से जीत दर्ज की है. इस बीच, नॉर्थ कैरोलिना में डिंपल अजमेरा भी शार्लोट सिटी काउंसिल में फिर निर्वाचित हुई हैं. वह 16 साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ अमेरिका आई थीं.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page