एमपी में वैध होगी गांजा की खेती, बनेगी कैंसर की दवाईयां

Share this! (ख़बर साझा करें)

भोपाल (nainilive.com)- मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार को गांजा की खेती से भी फायदे नजर आ रहे है, जिसके चलते अब गांजे की खेती को वैध करने जा रही है. इसको लेकर वाणिज्यिक कर विभाग मध्यप्रदेश एनडीपीएस नियम 1985 में बदलाव करेगा, बदलाव के बाद एमपी में अफीम की तरह गांजे की खेती के लिए हर साल लायसेंस दिया जाएगा. इस आशय की बात कमलनाथ सरकार में जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कही है.

सूत्रों के अनुसार जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि खेती के कई फायदे हैं. इस खेती से कैंसर जैसी बीमारियों की दवाएं बनाई जाएगी. यह गांजा नहीं बल्कि हेम्प की खेती होती है. देश की बीजेपी शासित राज्य जैसे उत्तरप्रदेशएउत्तराखण्ड में भी यह खेती की जा रही है. उन्होंने बताया कि यह गांजे की ही एक प्रजाति होती है इसकी खेती प्रदेश में कई जगह हो रही है, इस खेती से कैंसर जैसी बीमारियों की दवाएं बनाई जाएंगी. साथ ही कई अन्य असाध्य बीमारियों की दवाएं बनाई जाएंगी.

इस से एक नई विधा एमपी में आएगी. एनडीपीएस नियम 1985 में बदलाव कर इसे शुरू किया जाएगा, ऐसा इंडसकेन कंपनी के प्रस्ताव पर किया जा रहा है. कंपनी ने गांजे से कैंसर सहित अन्य असाध्य बीमारियों की दवा बनाने के लिए 1200 करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव दिया है. सूत्रों के मुताबिक कंपनी के इस प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सहमति दे दी है.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page