कर्नाटक उपचुनाव में चला बीजेपी का जादू, कांग्रेस ने मानी हार

Share this! (ख़बर साझा करें)

बेंगलुरू ( nainilive.com)- विपक्षी कांग्रेस को कर्नाटक में एक बार फिर झटका लगा है. पार्टी इस दक्षिणी राज्य में 15 सीटों के उपचुनाव के लिए पांच दिसंबर को मतदान में केवल दो सीटों पर ही बढ़त बनाए हुए है. पार्टी के एक पदाधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. कांग्रेस की प्रदेश इकाई के प्रवक्ता रवि गौड़ा ने कहा, हम केवल बेंगलुरू मध्य में शिवाजीनगर और मैसुरू जिले के हुनसुर में आगे चल रहे हैं और दर्जनों सीटों पर भाजपा से पीछे चल रहे हैं.

सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस ने सभी 15 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, जबकि जनता दल(सेकुलर) ने केवल 12 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी के संकटमोचक डी.के. शिवकुमार ने यहां पत्रकारों से कहा, हमने हार स्वीकार कर ली है, क्योंकि लोगों ने हमारे ज्यादातर दलबलुओं को स्वीकार कर लिया, जो भाजपा में शामिल हो गए और उन्होंने कमल चुनाव चिह्न् पर चुनाव लड़ा है. ये वो सीटें थीं, जहां से उन्होंने इस्तीफे दे दिए थे और फिर वे अयोग्य घोषित कर दिए गए थे.

इस वर्ष दूसरी बार है, जब कांग्रेस को राज्य में शर्मनाक हार झेलनी पड़ी है. इससे पहले अप्रैल-मई में हुए संसदीय चुनाव में भी पार्टी ने केवल एक सीट बेंगलुरू ग्रामीण से चुनाव जीता था. पार्टी ने हालांकि जद (एस) के साथ मिलकर 21 सीटों पर चुनाव लड़ा था. जद (एस) भी सात सीटों में केवल एक सीट पर ही चुनाव जीत पाया था.

कांग्रेस को जनता ने 2018 विधानसभा चुनाव में सत्ता से बाहर कर दिया था, लेकिन उसने चुनाव बाद जद (एस) से गठबंधन कर यहां की कुल 224 विधानसभा सीटों में 105 सीटें जीतने वाली भाजपा को सत्ता से बाहर रखने में कामयाबी पाई थी.

कांग्रेस ने 80 सीटें, जबकि जद (एस) ने 36 सीटों पर जीत दर्ज की थी. मतगणना के प्रारंभिक दौर में दो सीटों पर आगे चल रहे जद (एस) अब के.आर. पेटे और हुनसुर सीट पर भाजपा और कांग्रेस से पीछे चल रही है. आश्चर्यजनक रूप से, निर्दलीय उम्मीदवार शरत कुमार बछेगौड़ा बेंगलुरू ग्रामीण जिले की प्रतिष्ठित हेसाकोटे सीट पर भाजपा के एम.टी.बी. नागराज से आगे चल रहे हैं.

– कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया. 15 से 12 सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही विधानसभा में बीजेपी बहुमत के आंकड़े को पार कर गई है. 222 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 117 विधायक हैं. कांग्रेस के पास 68 और जेडीएस 34 सीट हैं.

– मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि जीतने वाले 12 प्रत्याशियों में से 11 को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा. मैंने रानीबेन्नूर से जीते बीजेपी प्रत्याशी से वादा नहीं किया था. 11 मंत्री बनाने में कोई समस्या नहीं है. मैं अगले 3-4 दिनों में दिल्ली जाऊंगा और अंतिम रूप दूंगा.

– झारखंड में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को फोन कर उन्हें बधाई दी. अमित शाह और जेपी नड्डा ने भी उन्हें बधाई दी और पार्टी कार्यकर्ताओं व मतदाताओं का धन्यवाद किया.

11: 50 AM कर्नाटक की विजयनगर सीट से बीजेपी प्रत्याशी आनंद सिंह ने जीत दर्ज की है. अब तक 15 में से 4 सीटों पर बीजेपी जीत चुकी है, जबकि 8 सीटों पर आगे चल रही है.

11: 42 AM  कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी की कामयाबी के बाद बीजेपी के खेमे में जश्न का माहौल है. मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने अपने बेटे बीवाई विजयेंद्र के साथ जश्न मनाया. दोनों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाई. बीजेपी दफ्तर के बाहर कार्यकर्ता भी जश्न मना रहे हैं.

11: 40 AM  हिरेकेरूर सीट से बीजेपी प्रत्याशी बीसी पाटिल ने जीत दर्ज की है.

11:30 AM कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी का खाता खुल गया है. कगवाड़ विधानसभा सीट से बीजेपी के श्रीमंत बालासाहेब पाटिल और चिकबलापुरा सीट से बीजेपी प्रत्याशी डॉ. के. सुधाकर ने जीत दर्ज की.

11:30 AM कर्नाटक चुनाव के रुझानों को देखते हुए कर्नाटक कांग्रेस ने हार मान ली है. हार स्वीकारते हुए कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि हमें 15 सीटों पर वोटरों के जनादेश से सहमत होना पड़ेगा. लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है. हमने हार मान ली है, मुझे नहीं लगता कि हमें हतोत्साहित होने की जरूरत है. 

10:30 AM  चुनाव आयोग के मुताबिक, भाजपा 12 सीटों पर आगे, कांग्रेस 2 सीटों पर आगे, निर्दलीय एक सीट पर आगे. बता दें कि 15 विधानसभा सीटों पर मतगणना जारी है.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page