कृष्ण कुमार टम्टा को वानिकी विषय में पी0एच0डी0 की उपाधि

Share this! (ख़बर साझा करें)

नैनीताल ( nainilive.com)- कुमाँऊ विश्वविद्यालय नैनीताल के 16वें दीक्षान्त समारोह में कृष्ण कुमार टम्टा को वानिकी विषय में पी0एच0डी0 की उपाधि प्रदान की गयी है। उनका शोध शीर्षक “ऑयल सीड्स प्रोड्यूसिंग ट्रीस् एण्ड श्रब स्पीसीस् ऑफ उत्तराखण्डः यील्ड एण्ड इकोनॉमिक इम्पैक्ट एसेसमेन्ट” था उन्होंने अपना शोध वानिकी एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग के सह प्राध्यापक डा0 आशीष तिवारी के निर्देशन में पूर्ण किया।
कृष्ण कुमार टम्टा ने अपनी इस उपलब्धि को अपने पिता स्व0 श्री जी0 आर0 टम्टा को समर्पित किया हैं, अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने शोध निर्देशक व अपने परिवार विशेषकर अपने बड़े भाई ई0 विकास टम्टा को देते हैं जिन्होंने अध्य्यन के दौरान अपना पूर्ण सहयोग दिया।
शोध में किये गये अध्ययन के आधार पर उनका कहना है कि प्रकृति में कई ऐसी पेड़ व पौधों की प्रजातियां हैं जिनके बीजों से तेल निकाला जा सकता है जो कि वनस्पति तेल व घी के रूप में प्रयोग किया जा सकता है इसके अतिरिक्त इस तेल के औषधीय गुण भी होते हैं पारम्परिक रूप से उत्तराखण्ड कई ग्रामीण क्षे़त्रों में अभी भी कई पेड़ व पौधों के बीजों से तेल निकाला जाता है जो कि वनस्पति तेल व घी के रूप में प्रयोग किया जाता है। उत्तराखण्ड के परप्रेक्ष्य में ये प्रजातियां महत्वपूर्ण हैं। इनका सही प्रकार से उपयोग कर के आजीविका सम्वर्धन के कार्य किये जा सकते हैं जो कि पलायन को रोकने के लिए एक प्रयास हो सकता है।
वर्तमान में कृष्ण कुमार टम्टा सेन्ट्रल हिमालयन इन्वायरमेन्ट एसोसियेशन नैनीताल में राष्ट्रीय हिमालयन अध्ययन मिशन में रिसर्च फैलो के पद पर कार्य कर रहे हैं। उनकी पत्नी ज्योत्स्ना टम्टा भी वानिकी एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग कुमाँऊ विश्वविद्यालय नैनीताल से वानिकी विषय में पी0एच0डी0 कर रही है।

यह भी पढ़ें 👉  कमिश्नर Deepak Rawat के निरीक्षण में मॉल रोड पर होटल में मिला अनुमति का उल्लंघन , होटल किया सीज
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page