कोरोनावायरस की हुई भारत में एंट्री, दो संदिग्ध मामले सामने आए, रिपोर्ट का है इंतजार

Share this! (ख़बर साझा करें)

बीजिंग ( nainilive.com )- चीन को जकड़ में ले चुके कोरोनावायरस की भारत में एंट्री हो गई है. मुंबई में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मामले सामने आए हैं. दोनों संदिग्धों को कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. फिलहाल, उनका परीक्षण कराया जा रहा है. परीक्षण के बाद पुष्टि होगी कि इन दोनों संदिग्धों को कोरोनावायरस ने किस सीमा तक अपनी चपेट में लिया है. भारत ने चीन की राजधानी पेइचिंग में गणतंत्र दिवस के अवसर पर समारोह का आयोजन रद्द कर दिया है. साथ ही, चीन से भारत लौटने वालों के लिए एक अडवाइजरी जारी की है जिसमें सतर्कता बरतने के कुछ सुझाव दिए गए हैं. हुबेई प्रांत के वुहान से निकला करॉना वायरस धीरे-धीरे पूरे चीन में और फिर दुनिया में फैलने लगा है.

चीन में हुए ताजा अध्ययन में दावा किया जा रहा है कि चमगादड़ और सांपों से यह वायरस इंसानों में फैला है. बता दें कि वुहान में चमगादड़ का सूप लोगों में काफी प्रिय है. अब तक इस बीमारी से चीन में 25 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 830 लोग इस बीमारी के चपेट में हैं.

चीन के 29 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में कोरोनावायरस के कारण होने वाले निमोनिया के 830 मामलों की पुष्टि की गई है. चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के हवाले से बताया कि इन लोगों में से 34 ठीक हो गए और इन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. आयोग के अनुसार, 20 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में कुल 1,072 संदिग्ध मामले सामने आए हैं. निमोनिया से अब तक 25 लोगों की मौत हुई है. हुबेई प्रांत में 24 और हेबेई में एक की मौत हुई है. गुरुवार मध्यरात्रि तक, हांगकांग में दो, मकाऊ में दो और ताइवान में एक मामले की पुष्टि हुई.

थाईलैंड में तीन मामलों की पुष्टि की गई थी, जिनमें से दो मरीज अब ठीक हैं. जापान में इस रोग की चपेट में आया एक मरीज अब ठीक है. जबकि दक्षिण कोरिया, अमेरिका और सिंगापुर में एक-एक और वियतनाम में दो मामलों की पुष्टि हुई है. आयोग ने कहा कि उनमें से 8,420 लोग मेडिकल ऑब्जर्वेशन में हैं, जबकि 1,087 अन्य को छुट्टी दे दी गई है.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page