चीन ने किया दावा कोरोना के लिए vaccine बनाने का दावा

Share this! (ख़बर साझा करें)

नई द‍िल्ली ( nainilive.com)- चीन ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचने के लिए एक vaccine खोज निकाली है. कोरोना के आतंक से परेशान पूरी दुनिया के लिए इसे एक बड़ी खबर के तौर पर देखा जा रहा है.

इस vaccine को चीनी सेना की उसी मेजर जनरल की टीम ने ईजाद किया है जिन्होंने कुछ साल पहले एसएआरएस (सार्स) और इबोला जैसे खतरनाक वायरस से बचने की vaccine बनाई थी और दुनिया को उसके खतरे से बचाया था.

चीनी सेना की मेडिकल टीम पिछले एक महीने से वुहान में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की मेडिकल विशेषज्ञ शेन वेई के नेतृत्व में इस वैक्सीन को तैयार करने में लगी थी. चाइना सेंट्रल टेलीविजन के मुताबिक शेन की टीम ने कोरोना वायरस की इस वैक्सीन को तैयार करने में कामयाबी पा ली है.

53 साल की शेन ने सीसीटीवी को बताया कि उनकी टीम ने रात-दिन एक कर इस वैक्सीन के क्लिनिकल एप्लीकेशन को तैयार कर लिया है. 2002 में सार्स फैलने के दौरान और 2014 में इबोला वायरस के खतरे से बचाने में अहम भूमिका निभाने वाली शेन और उनकी टीम के साथ मिलकर मिलिट्री मेडिकल साइंस अकादमी ने ऐसे खतरनाक वायरस से बचने के लिए वायरस की जांच के लिए एक किट, दवाइयां और वैक्सीन बनाने में कामयाबी पाई है.

यह चीन की एक बेहद प्रतिष्ठित अकादमी है जिसमें 26 विशेषज्ञ, 50 से ज्यादा वैज्ञानिक और 500 से ज्यादा बेहद अनुभवी लोग काम करते हैं. चीन का दावा है कि जल्दी ही यह वैक्सीन लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी और कोरोना के आतंक को खत्म कर दिया जाएगा.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page