झारखंड: सोरेन सरकार देगी सालाना 72 हजार रुपये, 10 रुपये में कपड़े, 5 रुपये में खिलाएगी भोजन

Share this! (ख़बर साझा करें)

रांची (nainilive.com) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार अपना पहला बजट को तैयार करने में जुट चुकी हैं. इतना ही नहीं सोरेन सरकार प्रदेश में पूर्व सरकार द्वारा लागू की गयी कई योजनाओं को बंद करने का मन बना चुकी हैं. सोरेन सरकार का आगामी बजट में गरीबों के साथ आम जनता की भी बल्ले-बल्ले होने वाली हैं.

बता दें विगत मंगलवार को झारखंड सीएम हेमंत सोरेन ने विभिन्न सरकारी विभागों की बैठक की. इस बैठक में आगामी बजट को लेकर चर्चा हुई. सीएम सोरेन ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि फिजूलखर्ची को रोका जाए. साथ ही पुरानी योजनाएं जिन पर अत्यधिक धन व्यय किए जाने के बावजूद बेहतर परिणाम हासिल नहीं हो पाए उन्हें बंद करने का आदेश दिया है.

गरीबों को देगी 72 हजार रुपये सालाना

मुख्यमंत्री सोरेन ने इस बैठक में खुलासा किया कि उनकी सरकार आगामी बजट में गरीबों के लिए कई स्कीमें लाने की तैयारी में हैं. जिसमें गरीब परिवारों के लिए 72 हजार रुपये सालाना मुहैया कराने की व्यवस्था होगी साथ ही गरीबों को दैनिक जरुरतों को पूरा करने के लिए कई योजनाएं लागू की जाएगी .

दस रुपये में धोती, साड़ी, लुंगी योजना

गरीबों के जीवन स्तर में सुधार आए इसके लिए सरकार महज दस रुपये में धोती, साड़ी, लुंगी योजना शुरू करेंगी. इस योजना के तहत गरीबों को महज दस रुपये में धोती, साड़ी और लुंगी उप लब्ध करवायी जाएगी. सोरेन सरकार की इसके पीछे मंशा ये होगी कि वो मुफ्त की सुविधाएं देकर जनता को आलसी नहीं बनाना चाहती. सस्ते दामों पर उनकी जरुरतें पूरी करके उनके जीवन स्तर को सुधारना चाहती है सरकार.

शुरु किए जाएंगे दाल भात केंद्र

गरीब परिवारों के लिए 72 हजार रुपये सालाना देने की व्यवस्था के साथ सरकार सार्वजनिक स्थानों पर पांच रुप में बिरसा दाल-भात योजना केन्द्र खोलेंगी. जहां गरीब लोग महज पांच रुपये में पेट भर भोजन खा सकेंगे.

बिना गारंटी दिया जाएगा 50 हजार रुपये का कर्ज

सीएम सोरेन की योजना है कि झारखंड के प्रत्येक गांव में किसान और महिला बैंक की स्थापना की जाए. जहां 50 हजार रुपये तक कर्ज बिना गारंटर आधार कार्ड पर मिल सके. ताकि खेती-किसानी करने वाले लोग और अन्य ग्रामीणों को आसानी से पचास हजार रुपये तक लोन मिल सके और वह अपनी जरुरतों को पूरा कर सकें.

बेरोजगारों को दिया जाएगा मासिक भत्ता

इतना ही नहीं झारखंड के आगाम बजट में बेरोजगारों के लिए मासिक भत्ता की व्यवस्था किए जाने पर विचार किया जा रहा है. इसके अलावा बेरोजगारों को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध करवाने के लिए विषेष योजनाएं भी लागू की जाएगी. वहीं 12वीं पास करने के बाद राज्य के सभी स्थानीय युवाओं को पढ़ाई में सहयोग के लिए चार लाख रुपये तक का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा.

गरीबों की बेटी की शादी में करेंगी सरकार मदद

गरीब परिवारों को सभी सुविधाओं के साथ आवास के लिए तीन लाख रुपये दिए जाएगे. इसके अतिरिक्त गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों की बेटियों की शादी के लिए स्वर्ण सिक्का, गृहस्थी का सारा सामान दिया जाएगा.

तीन मार्च को बजट पेश करेगी सरकार

बता दें बजट का प्रारूप तैयार हो चुका है. झारखंड का आगामी वित्तीय वर्ष का वार्षिक बजट विधानसभा में तीन मार्च को सरकार पेश करेगी. पिछले वित्तीय वर्ष का बजट आकार 85,429 करोड़ का था. झारखंड सरकार ने साफ कर दिया है कि बजट का आकार पिछले वित्तीय वर्ष से कम होगा, क्योंकि राजस्व वसूली की स्थिति बेहतर नहीं है. खजाने की सेहत को देखते हुए वैसी योजनाएं ही लिए जाने का निर्देश दिया गया है जो अधिकाधिक लोगों तक पहुंचे और व्यापक लाभ हो. सीएम सोरेन ने राजस्व बढ़ाने के उपायों को अपनाने का निर्देश दिया हैं.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page