पीएम मोदी की अच्छी पहल – राष्ट्र के नाम संदेश में कहा- 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का करें पालन

Share this! (ख़बर साझा करें)

नई दिल्ली ( nainilive.com )- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरा देश संकट के बड़े गंभीर दौर से गुजर रहा है. आम तौर पर कभी कोई प्राकृतिक संकट आता है तो वह केवल किसी देश या राज्य में आता है, लेकिन अब जो कोरोना वायरस पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले रहा है. इस तरह की स्थिति विश्वयुद्ध के दौरान भी नहीं था. इसलिए मेरा सभी देशवासियों से ये आग्रह है कि आने वाले कुछ सप्ताह तक, जब बहुत जरूरी हो तभी अपने घर से बाहर निकलें. जितना संभव हो सके, आप अपना काम, चाहे बिजनेस से जुड़ा हो, ऑफिस से जुड़ा हो, अपने घर से ही करें.

इस रविवार यानि 22 मार्च को सुबह 7 बजे रात 9 बजे तक सभी देशवासियों को जनता कर्फ्यू का पालन करना है. इस दौरान कोई भी नागरिक घर से बाहर ना निकले.

इस दिन मैं आपसे एक और सहयोग चाहता हूं. पिछले दो महीनों से लाखों लोग अस्पतालों, एयरपोर्ट, सफाई कर्मचारी, एयरलाइन कर्मचारी, मीडियाकर्मी, रेलवे, बस, होम डिलीवरी ये लोग अपनी परवाह ना करते हुए दूसरों की सेवा में लगे हैं. आज की परिस्थितियां देखें तो ये सेवाएं सामान्य नहीं कही जा सकती है. आज इनके खुद के संक्रमित होने का खतरा है लेकिन फिर भी यह अपना कर्तव्य निभा रहे हैं. ये कोरोना महामारी और आपके बीच में एक शक्ति बनकर खड़े हैं. आप ऐसे सभी लोगों को धन्यवाद अर्पित करें.

उन्होंने कहा कि सभी देशवासियों को आवश्यक सावधानियां बरतने की जरूरत है और बरत भी रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से ऐसा माहौल बन रहा है और लग रहा है कि जैसे हम संकट से बचे नहीं है. ऐसा लगता है कि सब ठीक है, लेकिन वैश्विक महामरी कोरोना वायरस से निश्चिंत होने की सोच सही नहीं है. इसलिए प्रत्येक भारतवासी का सतर्क और सजग रहने की जरूरत है.

रविवार को शाम के ठीक पांच बजे हम अपने घर के दरवाजे, बालकनी, खिड़की या दरवाजे पर खड़े होकर पांच मिनट तक ऐसे लोगों का आभार व्यक्त करें. आभार कैसे व्यक्त करेंगे. थाली बजाकर, ढोलक बजाकर, ताली बजाकर आभार व्यक्त करें. 

साथियों इस वैश्विक महामारी का अर्थव्यवस्था पर भी व्यापक प्रभाव पड़ रहा है. वित्त मंत्री के नेतृत्व में हमने एक टास्क फोर्स के गठन का फैसला किया है.

हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि हमारे अस्पतालों पर दबाव बढ़ना नहीं चाहिए. इसलिए मेरा सभी देशवासियों से आग्रह है कि रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल जाने की जो हमारी आदत है उससे बचना चाहिए. आपको बहुत जरूरी लग रहा हो तो अपनी पहचान वाले डॉक्टरों से फोन पर सलाह ले लें. अगर आपने इलेक्टिव सर्जरी जो बहुत आवश्यक ना हो यदि उसकी कोई डेट ले रखी हैं. तो उसे आगे बढ़वा दें.

उन्होंने कहा कि उन्होंने जब भी देशवासियों से जो कुछ मांगा है आप लोगों ने बड़े प्यार से दिया है. इसलिए मैं आप सभी देशवासियों से कुछ मांगने आया हूं. मुझे आपके आने वाले कुछ सप्ताह चाहिए. आपका आने वाला कुछ समय चाहिए. मेरे प्यारे देशवासियों से अभी तक विज्ञान कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए कोई वैक्सिन बना पाया है. ऐसी स्थिति में हर किसी की चिंता बढ़ना स्वाभाविक है. दुनिया के जिन देशों में कोरोना का असर ज्यादा देखा जा रहा है, वहां इन देशों में शुरूआती कुछ दिनों के बाद अचानक इस महामारी का विस्फोट हुआ है. इन देशों में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या में भारी इजाफा हो रहा है.

उन्होंने कहा कि देशवासियों को अगले कुछ दिनों तक अनावश्यक बाहर न निकले. उन्होंने कहा कि बहुत जरूरी काम रहने पर ही घरों से बाहर निकले और भीड़भाड़ वाले समारोह और अन्य कार्यक्रमों से बचे. उन्होंने कहा कि परिवार में अगर 60 साल से अधिक उम्र के लोग घरों से बाहर न निकले, क्योंकि वृद्धों में इस महामारी के फैलने की आशंका होती है.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page