मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी का निधन, शोक की लहर

Share this! (ख़बर साझा करें)

भोपाल ( nainilive.com)- मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी का 91 वर्ष की उम्र में आज 24 नवम्बर रविवार सुबह 11:24 बजे निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे और भोपाल के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे. कैलाश जोशी के निधन से मध्य प्रदेश भाजपा में शोक की लहर छा गई है. भोपाल में मौजूद भाजपा के वरिष्ठ नेता यह खबर मिलने के बाद अस्पताल पहुंच गए. उनकी पार्थिव देह को भोपाल में प्रदेश भाजपा कार्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा. यह बात सामने आ रही है कि सोमवार को देवास जिले के हाटपिपल्या में उनका अंतिम संस्कार होगा.

कैलाश जोशी मध्य प्रदेश के पहले गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री थे, 26 जून 1977 से 17 जनवरी 1978 तक सीएम पद पर रहे. वे जनसंघ के समय संगठन को मध्य प्रदेश में मजबूत करने के लिए काम करते रहे. 1955 में कैलाश जोशी पहली बार हाटपीपल्या नगर पालिका अध्यक्ष रहे, इसके बाद 1962 से निरंतर देवास जिले के बागली से विधायक रहे. 1951 में वे भारतीय जनसंघ की स्थापना के सदस्य भी रहे. इमरजेंसी के दौरान करीब एक महीने तक वे भूमिगत रहे इस दौरान 28 जुलाई 1975 को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था, जिसके बाद उन्हें 19 महीने तक नजरबंद रखा गया. सीएम बनने के बाद 1978 में स्वास्थ्य खराब होने की वजह से उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. वे भोपाल से सांसद भी रहे और मध्य प्रदेश के मुद्दों को संसद में उठाया. कैलाश जोशी के बेटे दीपक जोशी शिवराज सिंह चौहान की सरकार में मंत्री भी रहे हैं.

सीएम कमलनाथ ने शोक व्यक्त किया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि मृदभाषी, सरल, सहज व्यक्तित्व के धनी कैलाश जी का निधन राजनीति क्षेत्र की एक अपूरणीय क्षति है. परिवार के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं हैं. ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान व परिजनों को यह दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करे.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा- एक युग का अंत हो गया

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने कैलाश जोशी के निधन पर ट्वीट कर शोक जताया. उन्होंने अपने लिखा कि मध्यप्रदेश की राजनीति को नई दिशा देने वाले, निर्धन और कमजोर की आवाज, विनम्र व मृदुभाषी राजनेता, पूर्व मुख्यमंत्री श्रद्धेय कैलाश जोशी के अवसान के साथ ही एक युग का अंत हो गया. उनके चरणों में कोटि- कोटि प्रणाम, विनम्र श्रद्धांजलि. अपनी मधुर वाणी से सहज ही लोगों का ह्रदय जीत लेने वाले प्रखर वक्ता, राजनीति के अजातशत्रु, आदरणीय स्व. कैलाश जोशी के अद्वितीय प्रशासकीय गुणों के सभी प्रशंसक थे.

इन्होंने भी शोक जताया

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कैलाश जोशी के निधन पर दुख जताया. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैं ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना करता हूं. ईश्वर शोकाकुल परिवार को यह दु:ख सहन करने की शक्ति दे. मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा कि मध्य प्रदेश भाजपा के आधार स्तंभ, ईमानदार और सादगी की प्रतिमूर्ति पूर्व मुख्यमंत्री आदरणीय कैलाश जोशी जी के निधन का दु:खद समाचार मिला. आदरणीय जोशी जी राजनीति के संत थे. विगत 4 दशक से मुझे उनका निरंतर सानिध्य मिलता रहा. आदरणीय कैलाश जोशी जी जुड़ी अनेक स्मृतियां मेरे जहन में है. लेकिन अब राजनीति में श्री जोशी जैसे व्यक्तित्व वाला दूसरा कोई हो नहीं सकता. उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page