शेयर टिप्स – शेयर मार्किट में कैसे करें निवेश , और इस शेयर में निवेश कर कैसे कमाएं लाभ ?

Share this! (ख़बर साझा करें)

https://www.youtube.com/watch?v=VQTPx8PDi1Y&t=17s

संदीप बिष्ट, नैनीताल (nainilive.com )- आज के इस लेख के माध्यम से शेयर बाजार से सम्बंधित भ्रांतियों और दुष्प्रचार को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। आम तौर पर हमारे समाज में शेयर बाजार सट्टा तथा किस्मत का खेल कहा जाता है परन्तु मार्केट की जानकारी, कंपनियों की फंडामेंटल्स और टेक्निकल डिटेल्स का ज्ञान रखने वाले इसे यह नहीं मानते हैं. हमारे देश में ४ से ५ % लोग ही शेयर मार्किट से जुड़े हैंहै जबकि अमेरिका और ब्रिटैन जैसे देशों में ५० से ६० % लोग सीधे शेयर बाजार से जुड़े होते हैं , इसलिए वहां शेयर बाजार पैसे बनाने का प्रमुख स्त्रोत है. हम शेयर बाजार में कैसे निवेश करते हैं , यह इस उदाहरण से सीधे तौर पर समझा जा सकता है. आम तौर पर अगर हम शेयर खरीदते हैं , और शेयर का दाम ३० से ४० % नीचे आ जाता है तो आप इस उम्मीद में की यह शेयर बढ़ जाएगा , आप उसे बेचते नहीं हैं, और होल्ड रखते हैं. और अगर शेयर थोड़ा ऊपर चला जाए तो इसे आप बेच देते हैं और घाटे पर बैठे रहते हैं और फायदे से बाहर आ जाते हैं, यह एक गलत नीति है. आपका stop loss बिलकुल strictly follow होना चाहिए। क्योंकि मार्किट में maximum loss १०० % हो सकता है और फायदे की सीमा अनंत है.

अब फायदे का सौदा कैसा हो , यह टिप आपके सामने रखते हैं- आज का हमारा शेयर टिप है- वेदांत ग्रुप की कंपनी – हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड ( Hindustan Zinc Limited ) . अनिल अग्रवाल ग्रुप की यह एक प्रमुख कंपनी है. इस कंपनी का बीते वर्षों का रिकॉर्ड देखें तो यह कंपनी आपको लाभांश में प्रतिवर्ष फिक्स्ड डिपाजिट से ज्यादा का फायदा दे देती है. इस कंपनी के शेयर में काम से काम २ साल के नजरिये से खरीदारी करिये , आपको आपके पैसे का बहुत अच्छा return मिलेगा और बाजार में निवेश करने से पहले आप अपनी निवेश सम्बंधित जानकारी मजबूत कर लें , तभी आपको फायदा मिलेगा।

नोट:– यह लेखक के अपने शोध पर आधारित आकलन है जिनसे सहमत होना पाठक के अपने विवेक पर निर्भर है.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page