उत्तरांचल प्रेस क्लब में हरेला पर्व के अवसर पर फलदार वृक्ष वितरण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , देहरादून ( nainilive.com )- उत्तरांचल प्रेस क्लब में हरेला पर्व के अवसर पर उत्तरांचल प्रेस क्लब व राजकीय उद्यान, सर्किट हाऊस, देहरादून के संयुक्त तत्वावधान में फलदार वृक्ष वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें ग्राम प्रधानों को ग्रामसभाओं में वृक्ष लगवाने व पेड़ पौधों से सबंधित जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में 18 ग्राम सभाओं के ग्राम प्रधानों ने प्रतिभाग किया। फलदार वृक्षों में लाल चंदन, मल्लिका आम, आंवला, जामुन आदि के पेड़ वितरण किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  आज से दाखिले के लिए दस्तावेजों का होगा सत्यापन, एमबीपीजी में स्नातक के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू


उद्यान विभाग सर्किट हाऊस के प्रभारी दीपक पुरोहित ने कहा कि इन पेड़ पौधों को उगाने की कला के अंतर्गत बहुत सी क्रियाएँ आ जाती हैं। पेड़ पौधों को उचित आहार मिलना सबसे महत्व की बात है। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान अपने ग्रामसभाओं में लोगों को अधिक से अधिक पेड़ पौघे लगाने के लिए प्रेरित करें।


कार्यक्रम में उपस्थित अल्मोड़ा के प्रधान डाॅ. खीमानंद बलोदी ने कहा श्रावण माह में मनाये जाने वाला हरेला सामाजिक रूप से अपना विशेष महत्व रखता है तथा समूचे कुमाऊँ में अति महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक माना जाता है। जिस कारण इस अन्चल में यह त्यौहार अधिक धूमधाम के साथ मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार पंचायतों की हर सम्भव मदद करती है सिर्फ पंचायत प्रतिनिधि को योजना बनाकर सरकार के सामने प्रोजेक्ट करने वाला होना चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  साहित्य के क्षेत्र में डॉ. भुवन मठपाल को बुलंदी जज़्बात-ए-क़लम साहित्यिक संस्था की ओर से काव्यश्री सम्मान से किया सम्मानित


कार्यक्रम की अध्यक्षता पे्रस क्लब अध्यक्ष प्रदीप गुलेरिया ने की और संचालन क्लब के संयुक्त मंत्री राजू पुशोला ने किया। कार्यक्रम के अंत में क्लब अध्यक्ष श्री गुलेरिया ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर राजकीय उद्यान विभाग, सर्किट हाऊस के प्रभारी दीपक पुरोहित के साथ ही क्लब के वरिष्ठ उपाध्यक्ष देवेन्द्र सिंह नेगी, कनिष्ठ उपाध्यक्ष राजकिशोर तिवारी, कोषाध्यक्ष विकास गुसाईं, संयुक्त मंत्री लक्ष्मी बिष्ट, कार्यकारिणी सदस्य दीपक फरस्वाण, मनोज सिंह जयाड़ा, भगवती प्रसाद कुकरेती, अजय राणा, चांद मौहम्मद, विनोद पोखरियाल के साथ ही क्लब सदस्य मौजूद थे।

यह भी पढ़ें 👉  खेत घूमने गया युवक बना मगरमच्छ का शिकार
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments