डेथ ऑडिट में सहयोग नहीं दे रहे चिकित्सालयों के खिलाफ आपदा एवं महामारी एक्ट में होगी कार्यवाही – डीएम डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव

डीएम डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कोरोना महामारी से प्रभावित बच्चों की देखभाल को लेकर दिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

डीएम डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कोरोना महामारी से प्रभावित बच्चों की देखभाल को लेकर दिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

Advertisement
Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , देहरादून (nainilive.com )- जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने निर्देश दिए कि जो चिकित्सालय डेथ आॅडिट में सहयोग नहीं दे रहें है तथा अपने चिकित्सालय में कोविड के दौरान हुई मृत्यु का विवरण उपलब्ध नही करा रहे हैं, ऐसे सभी चिकित्सालयों को 2 दिन के भीतर एन.सी.डी.सी फार्म पर विवरण उपलब्ध कराने हेतु नोटिस प्रेषित करने तथा विवरण प्रस्तुत करने अथवा डेथ आॅडिट में सहयोग ना करने वाले चिकित्सालयों पर क्लीनिक इस्टबलिसमेंट एक्ट एवं आपदा प्रबन्धन अधिनियम में वर्णित प्राविधानों को अनुरूप कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जनपद में निर्धारित लक्ष्य से कम सैम्पलिंग ना हो, इसके लिए सभी चिकित्सा अधीक्षक एवं एमओआईसी अपने क्षेत्रों में योजना बनाकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि सैम्पलिंग का लक्ष्य पूरा करने हेतुे चिकित्सा अधीक्षक एवं एमओआईसी आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

Advertisement


जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद की सीमा चैक पोस्ट पर अन्य राज्यों एवं जनपदों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की अनिवार्यतः सैम्पल लिया जाए। उन्होंने पुलिस का सहयोग लेते हुए इसके लिए व्यवस्था बनाने को कहा साथ ही पुलिस अधीक्षक नगर को प्रतिदिन सीमा चैकपोस्ट पर हुई सैम्पलिंग का विवरण के साथ वर्चुअल बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीमा चैकपोस्ट पर इस तरह की व्यवस्था बनाई जाए, जिससे कोई भी व्यक्ति बिना सैम्पल दिए जनपद में प्रवेश ना कर पाए। उन्होंने कहा सभी एमओआईसी अपने-अपने क्षेत्रान्र्तगत स्थित सब्जी मण्डी, बाजारों, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मोबाईल टीम भेजकर सैम्पलिंग करवाएं।
जिलाधिकारी ने समस्त एमओआईसी को अपने क्षेत्रों टीकाकरण का प्लान बनाने के साथ ही एमओआईसी चकराता, कालसी रायपुर, डोईवाला को अपने यहां ऐसे पहाड़ी क्षेत्र जहां बरसात में सड़के बाधित होने की सम्भावना अधिक होती है ऐसे स्थानों पर प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि एचआईएचटी निबंूवाला में टीकाकरण साईट बनाते हुए कार्यरत कार्मिकों का विवरण प्राप्त करते हुए टीकाकरण करवाया जाए।
जिलाधिकारी ने जनमानस से गाईडलाइन्स का पालन करने तथा मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपेक्षा करते हुए अन्य को भी इसके लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने जनमानस से अपनी बारी आने पर टीकाकरण केन्द्रों पर जाकर टीकाकरण करवाने का आहवान किया ताकि कोविड-19 महामारी पर निंयत्रण किया जा सके। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों, बाजारों का निरीक्षण करने के साथ नियमों का पालन ना करने वालो के विरूद्ध जुर्माना तथा चालान की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 75 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 110495 हो गयी है, जिनमें कुल 106180 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 279 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 5844 सैम्पल भेजे गए। जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 18 एवं एसडीआरएफ द्वारा 08 तथा विभिन्न विकासखण्डों में 27 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा आज 61055 व्यक्तियों का सर्विलांस किया गया जिनमें 07 व्यक्ति में कोविड संक्रमण के लक्षण पाए गए। आपदा कन्ट्रोलरूम में होमआयशोलेशन में रह रहे व्यक्तियों एवं वृद्धजनों की सहायता हेतु स्थापित हेल्पलाईन पर आज कोई काॅल प्राप्त नही हुई। इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 75 व्यक्तियों से सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। आज नगर क्षेत्र में कुल 1.22 लाख तथा अब तक कुल 36.52 लाख आईवरमैक्टिन दवा का वितरण बीएलओ के माध्यम से किया गया।

Advertisement
यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में कारगिल विजय दिवस पर शहीद मेजर राजेश अधिकारी स्मारक स्थल पर अर्पित की श्रद्धांजलि
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments