टेनिस वॉलीबॉल एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड की ऑनलाइन वेविनार मीटिंग हुई आयोजित

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , रुद्रपुर ( nainilive.com )- कल दिनांक 27 जून 2021 को टेनिस वॉलीबॉल एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के तत्वावधान में ऑनलाइन वर्चुअल मीटिंग का आयोजन किया गया। जानकारी देते हुए टेनिस वालीबॉल एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष डॉ. नागेन्द्र शर्मा ने कहा कि बैठक में टेनिस वॉलीबाल खेल से संबंधित कई महत्वपूर्ण बिंदुओं जैसे खिलाड़ियों के विकास, आगामी प्रतियोगिताओं के आयोजन, ऑनलाइन नि:शुल्क प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन एवं खेल का प्रचार-विस्तार के साथ-साथ बैठक में मुख्य रूप से कोविड-19 संक्रमण से खिलाड़ियों को सुरक्षित रखते हुए आगामी कार्यक्रमों को संचालित किये जाने के विषय पर चर्चा हुई।

सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि फिलहाल आगामी प्रशिक्षण कैम्प, तकनीकी सेमिनार व प्रतियोगिताओं का आयोजन वर्चुअल रूप से ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष रूप से अभी कोई भी आयोजन नहीं किया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि टेनिस वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के फाउंडर व सीईओ डॉ. वेंकटेश वांगवाड़ ने बताया कि भारत की मानव संस्कृति भी खेलों से ओत – प्रोत रही है। नया खेल नई उम्मीदें जगाता है। और कहा कि टेनिस वॉलीबाल खेल के पूर्ण स्वदेशी होने के कारण इस खेल की महत्ता और लोकप्रियता तेजी से देश के विभिन्न राज्यों में बढ़ रही है, और हर उम्र के लोग इससे बहुत ही पसंद कर रहे हैं, इसका कारण है कि यह गेम बहुत ही आसान है खेलने में और साथ ही साथ बहुत ही कम संसाधनों में खेला जा सकता है। और कहा कि भारत में हर वो खेल बहुत लोकप्रिय हो रहा है जो हमारा नहीं है तो अब समय आ गया है अपने खेलों को भी बहुत बढ़ावा देने का जो पूर्ण स्वदेशी खेल है, जब हम विदेशों के खेल को अपना सकते हैं तो हमारा खेल को विदेशों में क्यों नहीं खेला जा सकता है जिसकी शुरुआत की जा चुकी है और यह खेल विश्व के 15 देशों में बहुत लोकप्रियता से खेला जा रहा है। और वह दिन दूर नहीं जब इस पूर्ण स्वदेशी खेल का परचम पूरे देश में लहराएगा।

यह भी पढ़ें 👉  WJI ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और महामंत्री संगठन के जरिए सरकार को याद दिलाया कोरोना से दिवंगत पत्रकारों के आश्रितों के लिए किया वादा


भारतीय टेनिस बॉल संघ के कोषाध्यक्ष धर्मवीर सिंह जडेजा ने कहा कि टेनिस वॉलीबाल के फाउंडर व सीईओ वेंकटेश वांगवाड़ द्वारा स्वदेशी खेल का निर्माण किया गया, जो खेल जगत में लोकप्रियता के नए आयाम स्थापित कर सके। कई वर्षों के शोध व पुरूषार्थ के बाद एक ऐसे स्वदेशी खेल को नियमबद्ध किया जो सीखने में सरल,चोट भय से मुक्त ,कम खर्च वाला, सीमित साधनों व सरल खेल नियमों और आसानी से उपलब्ध खेल मैदानों में खेला जा सके।

एवं टेनिस वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के डेवलपमेंट कमेटी के चेयरमैन व टेनिस वॉलीबॉल महाराष्ट्र संघ के अध्यक्ष सुरेश रेड्डी एवं रूल्स कमेटी के चेयरमैन गणेश मालवे ने संयुक्त रूप से कहा कि ऐसे बहुत सारे खेल हैं जिनका जन्मदाता देश भारत है, लेकिन कम ही भारतीय यह जानते होंगे कि कौन-कौन से खेल भारतीयों ने खोजे। लेकिन अंग्रेजों और अरबों के विजयी अभियान के बाद भारत के गौरवपूर्ण इतिहास को नष्ट किया गया, भारत देश में जन्मे वे खेल जो अपनी विशेष पहचान बनाने में सक्षम ना हो पाए व विदेशी खेलों के कारण अपने लुप्त होने के कगार पर हैं। व सभी के सजग प्रयासों से आत्मनिर्भर भारत हेतु मुहिम की तर्ज पर जहां भारत देश आज विश्व में विभिन्न क्षेत्रों में अपना लोहा मनवा रहा है।‌ एवं  उत्तराखंड टेनिस बॉल संघ के एडवाइजरी कमेटी चेयरमैन एवं कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. महेंद्र राणा ने कहा कि टेनिस वॉलीबॉल खेल भारत देश का बहुचर्चित स्वदेशी खेल है। जो कि विदेशी धरती पर भी लोकप्रियता के साथ खेला जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी पहुंचे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष कौशिक, कांग्रेस और आप को लेकर दिया ये बड़ा बयान

टेनिस वॉलीबॉल एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के कार्यकारी अध्यक्ष परमवीर सिंह ने कहा कि सभी के प्रयास द्वारा टेनिस वालीबॉल खेल के विकास व प्रोमोशन हेतु खेलों से वंचित पहाड़ी इलाको के साथ साथ ग्रामीण व गरीब बच्चों में स्वास्थ्य जागृति एवं खेलों से जोड़ने के लिए विशेष प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाएगा, जिससे इस प्रयास के साथ ग्रामीण व पहाड़ी इलाको के खिलाड़ियों के टैलेंट को तराशा जा सकेगा। महासचिव मनमोहन सिंह ने कहा कि दिनांक 16 जुलाई को वर्ल्ड टेनिस बॉल डे के उपलक्ष्य पर उत्तराखंड टेनिस बॉल संघ द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का भव्य आयोजन कर धूमधाम से मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  लिफ्ट के बहाने पुलिस कर्मी ने लड़की के साथ छेड़खानी

टेक्निकल कमेटी के चेयरमैन श्याम मनु भट्ट ने अपना विचार रखते हुए कहा कि जल्द ही राज्य संस्था द्वारा जिले के सभी प्रशिक्षकों के लिए टेक्निकल ऑनलाइन सेमिनार आयोजित कर टेनिस वॉलीबॉल से जुड़ी तमाम रूल्स रेगुलेशन व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा किया जाएगा। वेबीनार कार्यक्रम का सफल संचालन करने पर श्रीमती लक्ष्मी काला को भारतीय टेनिस वॉलीबॉल संघ द्वारा बधाई दी गई।‌ इस मौके पर कार्यकारी अध्यक्ष परमवीर सिंह (नैनीताल), महासचिव मनमोहन सिंह (नैनीताल), कोषाध्यक्ष ऋषि पाल भारती (उधम सिंह नगर), उपाध्यक्ष राम सिंह नेगी (पौड़ी गढ़वाल), उपाध्यक्ष श्याम मनु भट्ट (अल्मोड़ा), उपसचिव नलिन (चमोली), उपसचिव हरीश सिंह मेहर (चंपावत), कार्यकारिणी सदस्य पवन कुमार (उधम सिंह नगर), डॉ महेंद्र राणा (नैनीताल), कुंदन सिंह बसेड़ा (नैनीताल), धर्मेंद्र बोरा (बागेश्वर) व भूपेश चंद्र दुम्का (उधम सिंह नगर) एवं टेक्निकल कमेटी चेयरमैन श्याम मनोहर (अल्मोड़ा), रेफरी बोर्ड कमेटी चेयरमैन शंकर सिंह भंडारी (नैनीताल), डिस्प्लेनरी कमेटी चेयरमैन कमल सक्सेना (उधम सिंह नगर), रूल्स कमेटी चेयरमैन मनमोहन सिंह कोरंगा (नैनीताल), प्रोग्राम कमेटी चेयरमैन यशपाल सिंह बिष्ट (अल्मोड़ा), डेवलपमेंट कमेटी चेयरमैन प्रेम प्रकाश गरजोला (नैनीताल), वूमेंस कमेटी चेयरमैन श्रीमती लक्ष्मी काला, वूमेन्स कमेटी सेक्रेटरी गंगा मेलकानी, लॉ एडवाइजरी कमेटी चेयरमैन भूपेश चंद्र दुमका एडवोकेट, (उधम सिंह नगर), एथिक्स कमेटी चेयरमैन सूर्या जलाल (उधम सिंह नगर), आर्बिट्रेशन कमेटी चेयरमैन यशपाल रावत (टिहरी), एथलेटिक्स कमिशन चेयरमैन प्रभाकर रावत (पौड़ी गढ़वाल), मंगतराम सभी मौजूद रहे।

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments