राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रानीखेत में आयोजित हुआ सिक्योरिटी मार्किट विषय पर वेबिनार

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , नैनीताल ( nainilive.com )- बीते दिवस दिनाक 29 जून2021 के वाणिज्य विभाग, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रानीखेत, अल्मोडा द्वारा सैक्यूरिटी मार्केट विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का अयोजन किया गया । कार्यक्रम का संचालन डॉ.बुशरा मतीन संयोजक वेबिनार वाणिज्य विभाग राजकीय महाविद्यालय रानीखेत द्वारा किया गया। उन्होने वेबिनार का प्रारम्भ करते हुए इस वेबिनार की मुख्य अतिथि डॉ. कुमकुम रौतेला निदेशक उच्च शिक्षा उत्तराखण्ड के संदेश को पढा तथा इसके लिए उनका स्वागत एवं अभिनन्दन किया। वेबिनार के विशिष्ठ अतिथि प्रो. पी. के. पाठक की शुभकामनाओं को भी पढा तथा इसके लिए उनके प्रति धन्यवाद एवं अभिनन्द प्रेषित किया गया। डॉ.मतीन द्वारा राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. हेमा प्रसाद का विशेष रूप से स्वागत एवं अभिनन्दन किया। साथ ही मि0संजय कुमार विभागाध्यक्ष रसायन विभाग,डॉ.दिनेश चन्द्रा विभागाध्यक्ष वाणिज्य विभाग का उनके सहयोग के लिए स्वागत एवं अभिनन्द किया गया। उनहोने सैक्यूरिटी मार्केट विषय का परिचय देते हुए बताया कि वर्तमान समय में सैक्यूरिटी मार्केट के ज्ञान से हम ज्यादा से ज्यादा विनयोग करके अधिक से अधिक लाभ अर्जित कर सकते हैं। हमें विनियोग भी तब ही कराना चाहिए जब हम विŸाय रूप से साक्षर हो, इसके अभाव में हमें नुकसान होने की ज्यादा संभावना है । डॉ.मतीन द्वारा बताया गया कि इस वेबिनार का मुख्य उददेश्य प्राध्यापकों ,विद्यार्थियों तथा सम्बन्धित पक्षकारों को विŸाय रूप से ज्ञान वर्धन करना था जिसके लिए एन. एस.डी.एल. दिल्ली, सेबी दिल्ली, तथा एम.एस.ई.कोलकाता के सहयोग से इस वेबिनार का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  राज्य में लिखेंगे महिला सशक्तिकरण का नया अध्याय: राज्यपाल


प्रो.हेमा प्रसाद, प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय रानीख्ेत द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत एवं अभिनन्द किया गया तथा वेबिनार की संयोजक डॉ. बुशरा मतीन एवं आयोजक सचिव डॉ. आशा पारछे के इस आयेजन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होने विनियोग के जोखिम तथा लाभों पर प्रकाश डाला तथा प्राध्यापकों एव विद्यार्थियों को विनियोग के लिए वित्तीय साक्षरता के महत्व को समझाया गया ।
मि0संजय कुमार विभागाध्यक्ष रसायन विभाग अतिथि वक्ता द्वारा सैक्यूरिटी मार्केट के महत्व पर प्रकाश डाला तथा बताया कि एक सामान्य व्यक्ति के जीवन में विनियोग का क्या महत्व है। डॉ0दिनेश चन्द्रा विभागाध्यक्ष वाणिज्य विभाग द्वारा विनियोग एवं बचत की साक्षारता के विस्तार से समझाया तथा उन्होने कहा कि इसकी जानकारी के अभाव में हमें कितना जोखिम हो सकता है।


कार्यक्रम के मुख्या वक्ता के क्रम में मिस हिमानी लैथ मैनेजर , एन. एस.डी.एल,दिल्ली ,द्वारा पावर पाईटं प्रजंटेशन से अपना व्याख्यान देते हुए ट्रैडिग एकाउण्ट के विषय में विस्तार से समझाया तथा शेयर को खरीदने एवं बेचने के लिए इसके महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होने बताया कि डी मैट एकाउण्ट विनियोग में एक महत्वपूर्ण भाग है तथा इसकी उपयोगिता को समझाया । उन्होने इसमें एन0एस0डीएल0 के सहयोग तथा कार्यप्रणाली को समझाया। डीमैट एकाउण्ट खोलने की प्रकिया को बताया तथा उन्होने कहा कि इस खातें को अवयस्क व्यक्ति भी खेल सकता है। उन्होने विभिन्न कम्पनी के शेयर को कैसे डीमैट किया जा सकता है तथा नामिनी की प्रक्रिया को भी समझाया। ट्रांसमिशन के महत्व को भी उनके द्वारा समझाया गया । किसी डी मैट खाताधारक की मृत्यु पर की जाने वाली विभिन्न क्रियाविधि को उन्होन समझाया। ई वोटिगं की सुविधा एक विनियोगकर्ता कैसे ले सकता है ये भी बताया।

यह भी पढ़ें 👉  दुखद समाचार : जीजीआईसी के क्लर्क ने फांसी लगाई


श्री आशीष कान्त सिन्हा, मैनेजर एम.एस.ई. केलकाता ने स्टॉक एकसेंज की कार्यप्रणाली तथा विनियोग में इसके महत्व को समझाया,उन्होने कहा कि स्टॉक एक्सेंज विनयोगकर्ता को एक पलेटफार्म मुहया करवाता है तथा स्टॉक एकसेंज के माध्यम से ही शेयर का क्रय विक्रय किया जाता है यहां अंशों के क्रेता तथा विक्रेता दोनो मिलते हैं। उन्होने भारत वर्ष मे विनयोग तथा बचत कि टै्रेडं को बताया तथा विस्तृत रूप से समझाया कि एक व्यक्ति को किस तरह से अपनी बचत एवं विनयोग के मध्य संतुलन कैसे बनाये। विनियोग हमेशा दीर्द्यकाल के लिए ही हमेशा लाभदायक होता है उन्होने विनियोग के लिए कहा कि हमें विनियोग उसी दिन से प्रारम्भ कर दिया जाना चाहिए जिस दिन से हम कमाना प्रारम्भ करते है। मिस्टर सिन्हा द्वारा विनियोग के विभिन्न रूपों का समझाया गया । विनियोग की सुरक्षा , रिस्क एसोसियेटेड , लिक्विडिटि तथा ब्रोकर के विषय में विस्तार से समझाया । उनके द्वारा ऑनलाईन विनियोग पर प्रकाश डाला तथा इसकी प्रकियां तथा जोखिम को विस्तृ्त रूप से समझाया। पावर आफॅ अर्टनी के उपयोग किस तरह से किया जा सकता है समझाया ।

मि. वीना कुमारी ,एजीएम ,सेबी दिल्ली द्वारा विनियोगकर्ताओं के हितों को समझाया कि किस तरह से खुद एवं विनियोग को सुरक्षित रख सकते है । पॉवर ऑफ एर्टनी पर भी विशेष रूप से प्रकाश डाला, उन्होने एलर्ट रहने के लिए भी बताया की किस तरह से पैसा विनियोग करने से पहले इस पर थेडा समय देना चाहिए कि हम जो विनियोग कर रहे है कितना सुरक्षित है । हम जिस तरीके से किसी की पसन्द के कपडें नहीं पहनतें , खाना नहीं खाते ,इसी तरह से विनियोग भी हमारी अपनी पसदं तथा सुविधा की होनी चाहिए। मुद्रा बाजार एक जोखिम से पूर्ण बाजार है हमे ये खुद ही निर्णय लेना होता है कि हम कितना जोखिम वहन कर सकते है। इसलिए विनियोग हमेशा बहुत ही सोचविचार कर करना चाहिए।
अन्त में डॉ. आशा पारछे आयोजक सचिव द्वारा सभी अतिथियों तथा प्रतिभागियों ,प्राध्यापकें , शोध छात्रों तथा विद्यार्थियों को धन्यवाद प्रेषित करते हुएं उनके द्वारा प्राचार्य प्रो.हेमा प्रसाद के सहयोग एवं आर्शीवाद के लिए विशेष आभार प्रकट किया।

यह भी पढ़ें 👉  साहित्य के क्षेत्र में डॉ. भुवन मठपाल को बुलंदी जज़्बात-ए-क़लम साहित्यिक संस्था की ओर से काव्यश्री सम्मान से किया सम्मानित


आयोजन समिति में डॉ.दिनेश चन्द्रा, डॉ.बसन्त नेगी ,मि. राहुल चन्द्रा ,मि. रोहित जोशी तथा मि.विवेक कुमार द्वारा विशेष सहयोग दिया गया।
वेबिनार में डॉ. प्रभात दिवेद्धी,डॉ.दीपा पाण्डें, डॉ. एच.आर. कौशल वाणिज्य विभाग, एसएसजे परिसर अल्मोडा डॉ.स्पर्श भटट,डी.एसबी परिसर नैनीताल, डॉ. राखी मिश्रा , डॉ. अमित कुमार , डॉ, बसन्त नेगी, डॉ.पंकज प्रियादर्शनी, डॉ, पियुश मार्थक,डॉ, पर्मिला विश्वास, डॉ. रविन्द्र कुमार , डॉ. वेद प्रकाश, डॉ. मेहराज मेहरा, डॉ.नमिता मिश्रा ,डॉ. नवीन चन्द्रा, डॉ. नीरज कुमार, डॉ. निहारिका,डॉ.रूचि साह डॉ.नीमा बोरा पडियार, डॉ. पारूल, मि. राहुल चन्द्रा ,मि. रोहित जोशी ,मि.विवेक कुमार सहित डी0एस0बी0परिसर नैनीताल के एम बी पीजी महाविद्यालय हल्द्वानी सहित विभिन्न महाविद्यालयों के प्राध्यापकें, शेधार्थियों तथा विद्यार्थियो ने प्रतिभाग किया98 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments