कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पत्थरबाजी की घटना में आई भारी कमी

Share this! (ख़बर साझा करें)

श्रीनगर (nainilive.com)- केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को कश्मीर से धारा 370 को हटा दिया था. जिसके बाद कश्मीर में पत्थरबाजी की वारदातों में काफी कमी आई है. गृह मंत्रालय ने संसद में दिए अपने लिखित जवाब में आज ये जानकारी दी. सरकार के जवाब के मुताबिक 5 अगस्त से लेकर 15 नवंबर तक के बीच अब तक घाटी में पत्थरबाजी के 190 मामले दर्ज किए गए. जबकि 765 लोगों को गिरफ्तार किया गया.

गौरतलब है कि इस साल की शुरूआत से 4 अगस्त तक पत्थरबाजी के 361 मामले दर्ज किए गए थे. सरकार का कहना है कि कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से सरकार ने पत्थरबाजी की वारदातों को रोकने के लिए कई जरूरी कदम उठाए हैं. पत्थरबाजी में शामिल और इसे बढ़ावा देने वाले लोगों की पहचान की गई और उन्हे विभिन्न धाराओं में हिरासत में लिया गया. जिसमें कुछ लोगों के खिलाफ पीएसए कानून तक का प्रयोग किया गया.

यही नहीं जांच में ये भी पता चला की पत्थरबाजी में हुर्रियत और हुर्रियत से जुड़े अलग-अलग अलगाववादी संगठन शामिल हैं. एनआईए ने आंतकी फंडिंग के मामलों में 18 लोगों को अब तक गिरफ्तार भी किया है. सरकार ने आज सदन को ये जानकारी भी दी की कश्मीर में पर्यटन भी पटरी पर लौट रहा है.

साथ ही पिछले 6 महीनों में कश्मीर में 34 लाख 10 हजार 219 पर्यटकों ने दौरा किया है. गौर करने वाली बात ये है कि इनमें से 12 हजार 934 विदेशी पर्यटक थे. इस दौरान पर्यटन के माध्यम से 25 करोड़ 12 लाख रुपयों की कमाई की गई है.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page