डेंगू तथा कोरोना वायरस से निपटने को बनाएं कारगर योजना – जिलाधिकारी सविन बंसल

Share this! (ख़बर साझा करें)

हल्द्वानी (nainilive.com) – जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में देर सांय डेंगू तथा कोरोना वायरस के सम्बन्ध में जिलाधिकारी सविन बंसल की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में राजकीय मेडिकल काॅलेज के प्रधानाचार्य डाॅ.सीपी भैसोड़ा के अलावा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

                जिलाधिकारी श्री बंसल ने कहा कि पिछले साल डेंगू को लेकर जिले में काफी भयावह स्थिति थी तथा डेंगू को लेकर जनपद नैनीताल खास तौर पर हल्द्वानी महानगर सुर्खियों में रहा। उन्होंने कहा कि सर्दी अब विदायी की ओर है और आने वाले कुछ दिनों बाद गर्मी का अहसास होने लगेगा, इसलिए डेंगू से निपटने के लिए कारगर योजना अभी से बनाकर कार्य शुरू कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि होली के बाद जन-जागरूकता कार्यक्रम प्रारंभ कर दिये जायें। इस कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राअें एवं एनएसएस, एनसीसी के बच्चों, आशा कार्यकर्तियों तथा एएनएम को भी शामिल किया जाये। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में फोगिंग कार्य के लिए मशीनों की व्यवस्था के साथ ही रसायन की व्यवस्था भी कर ली जाये। शहरी क्षेत्रों में नगर पालिकाएं तथा ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया विभाग समयबद्ध तरीके से फोगिंग का काम अगले महीने से शुरू कर दे। उन्होंने कहा कि बेस चिकित्सालय तथा सुशीला तिवारी चिकित्सालय में डेंगू वार्ड बनाये जाने के लिए सभी व्यवस्थाऐं पूरी कर ली जायें। इसके साथ ही पैथोलोजी लैब की सक्रियता एवं तत्परता को भी माईक्रो प्लान में शामिल किया जाये। पिछले साल की भाॅति पैथोलोजी लैब निरन्तर कार्य करेंगी। प्राईवेट पैथोलोजी में डेंगू परीक्षण की दरें अभी से निर्धारित कर ली जायें तथा सरकारी अस्पतालों में डेंगू एलाईज़ा किटों की मांग स्वास्थ्य निदेशालय को भेज दी जाये।

यह भी पढ़ें 👉  गर्मियों में आग लगने की घटनाओं की रोकथाम और फायर हाईड्रेण्टों के सुचारू संचालन के लिए हुआ टीमों का गठन

                कोरोना वायरस संक्रमण की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में इस वायरस से प्रभावित मरीजों की संख्या शून्य हैं। फिर भी बाहरी मुल्कों विशेषकर चाईना से आने वाले लोगों की विशेष निगरानी की जा रही है। जनपद में 18 केसों की निगरानी की गयी, अलबत्ता कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं मिला है, जाॅच का काम एम्स ऋषिकेश के माध्यम से किया जा रहा है। जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभावित लोगों के ईलाज के लिए 45 बेडो के बार्ड तैयार किये गये हैं। स्वास्थ्य विभाग तथा मेडिकल काॅलेज की टीमों द्वारा सभी विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में जनजागरूकता कार्यक्रम भी संचालित किये जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  तीसरी पुण्य तिथि पर नैनीताल के पत्रकारों ने दी वरिष्ठ पत्रकार स्वर्गीय प्रशांत दीक्षित को श्रद्धांजलि

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page