दिल्ली चुनाव के एग्जिट पोल में AAP की सत्ता में वापसी के आसार, BJP का प्रदर्शन सुधरा

Share this! (ख़बर साझा करें)

नयी दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को सभी 70 सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है. चुनाव में शुरुआती घंटों में मतदान काफी सुस्त रहा. उसके बावजूद यह करीब साठ फीसदी हो चुका है. अब सभी की निगाहें ग्यारह फरवरी के नतीजे पर आ टिकी है.

इस बीच कई चैनल्स और एजेंसियों ने एग्जिट पोल जारी किए हैं. इसमें दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर होती हुई दिखाई दे रही है.

टाइम्स नाउ – आईपीएसओएस के मुताबिक आम आदमी पार्टी को 44 सीट, भाजपा को 26 सीट मिल सकती है. आजतक न्यूज चैनल के एग्जिट पोल के अनुसार, पश्चिम दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 9-10 सीटें, बीजेपी को 0-1 और कांग्रेस को 0 सीटें मिलने का अनुमान है.

टीवी9 नवभारतवर्ष के एग्जिट पोल में आप को 54 सीटें, बीजेपी और उसके सहयोगी को 15 सीटें, कांग्रेस और उसके सहयोगी को एक सीट मिलने का अनुमान जताया है.

 इंडिया न्यूज ने अपने एग्जिट पोल में आप को 53-57 सीटें, बीजेपी और उसके सहयोगी को 11-17, कांग्रेस और उसके सहयोगी को शून्य से दो सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया है.

एबीपी न्यूज ने अपने एग्जिद पोल में आम आदमी पार्टी को 49 से 63 सीटें दी हैं. वहीं बीजेपी को 5 से 19 सीटें दी हैं. एबीपी न्यूज के मुताबिक कांग्रेस भी इस बार अपना खाता खोलने में सफल हो सकती है. कांग्रेस को शून्य से चार तक सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. दूसरी तरफ टाइम्स नाउ ने आप को 44 और बीजेपी को 26 सीटें दी हैं. रिपब्लिक भारत के मुताबिक आप 48 से 61 सीटें जीत सकती है. वहीं बीजेपी को 9 से 21 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. कांग्रेस को शून्य से एक सीट मिल सकती है.

दूसरी तरफ NEWSX के सर्वे में आम आदमी पार्टी को 50 से 56 सीटें दी गई हैं. बीजेपी को 10 से 14 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. कांग्रेस इस बार भी दिल्ली विधानसभा चुनाव में खाता खोलने में सफल होती दिखाई नहीं दे रही है

-दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस बार 672 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है. दिल्ली में कुल मतदाताओं की संख्या 1.47 करोड़ है. इस बार चुनाव में जो प्रमुख उम्मीदवार हैं, उनमें आप की ओर से अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, राघव आतिशी आदि हैं.

-साल 2015 के चुनाव में दिल्ली में 67.12 फीसदी वोट दर्ज किए गए. वहीं, 2013 के चुनाव में वोट फिसदी 65.63 रहा. 2008 के विधानसभा चुनाव में दिल्ली में 57.58 फीसदी लोगों ने वोट किया था. 2003 में 53.42 फीसदी ने. गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव में एक तरफा जीत हासिल की थी और 70 में से 67 सीटों पर जीत हासिल की थी.

-वहीं, बीजपी को 3 और 15 साल दिल्ली पर राज करने वाली कांग्रेस को हिस्से शून्य सीटें आई थीं. आप को तब 54% वोट मिले थे जो 2017 के नगरपालिका चुनाव में 26% और फिर लोकसभा चुनाव में गिरकर 18% पर आ गए और आम आदमी पार्टी खाता भी नहीं खोल सकी. 2015 से अबतक भाजपा और कां

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page