भारत में कैंसर का खतरा बढ़ा, कैंसर विशेषज्ञों की चेतावनी- तत्काल कदम नहीं उठाए तो होगी कैंसर की सुनामी

Share this! (ख़बर साझा करें)

वाशिंगटन ( nainilive.com )- भारत में हर रोज करीब 1300 लोगों की कैंसर से मौत हो रही है और सालाना तकरीबन 12 लाख कैंसर के मरीज सामने आ रहे हैं. कैंसर की इस भयावह स्थिति से निपटने के लिए तत्काल आवश्यक कदम नहीं उठाए गए तो वह दिन दूर नहीं जब भारत को कैंसर की सुनामी जैसे खतरे का सामना करना पड़ सकता है. यह आशंका दुनिया के प्रख्यात कैंसर विशेषज्ञों ने जताई है. उन्होंने भारत में बढ़ते कैंसर के खतरे को लेकर न केवल चेताया है, बल्कि देश में बीमारी का जल्द पता (अर्ली डिटेक्शन) लगाने में नाकामी और स्वास्थ्य शिक्षा (हेल्थ एजुकेशन) में कमी पर भी चिंता जताई.

कैंसर मरीजों के सफल इलाज और इस घातक बीमारी के बारे में अपने बेहद अहम शोध की वजह से दुनिया भर में मशहूर भारतीय मूल के दो अमेरिकी विशेषज्ञों डॉ. दत्तात्रेयुडू नोरी और डॉ. रेखा भंडारी ने जोर दिया कि हेल्थ एजुकेशन और रोग की शुरुआती चरण में ही पहचानने की जबरदस्त कोशिशों के जरिए ही भारत को कैंसर की सुनामी की गिरफ्त में जाने से रोका जा सकता है.

बता दें कि डॉ. नोरी इस घातक बीमारी से पीडि़त कई भारतीय नेताओं का इलाज कर चुके हैं. इनमें पूर्व राष्ट्र्रपति दिवंगत नीलम संजीव रेड्डी भी शामिल हैं, जबकि डॉ. भंडारी दर्द निवारक दवाओं के क्षेत्र में अपने शोध के लिए जानी जाती हैं. न्यूयॉर्क में रहनेवाले भारतीय अमेरिकी डॉ. नोरी खुद लो-प्रोफाइल रहना पसंद करते हैं. वह मीडिया से बातचीत से बचते हैं.

2030 तक बढ़ सकते हैं सालाना 17 लाख नए मरीज

इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने भी भविष्यवाणी की है कि 2030 तक भारत में हर साल कैंसर के करीब 17 लाख नए मरीज सामने आ सकते हैं. डॉ. नोरी ने कहा, कैंसर से भारत के लोगों को सामाजिक और आर्थिक तौर पर गंभीर समस्याओं से जूझना पड़ता है.

कैंसर से निपटने को दिए कई अहम सुझाव

कैंसर की चुनौती से निपटने के लिए डॉ. नोरी ने भारत सरकार से कई सिफारिशें की हैं. वहीं डॉ. भंडारी इसके शुरुआती चरण में ही पहचान के लिए ब्लॉक चेन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस -जैसे नए आइटी टूल्स पर काम कर रही हैं. भारत में कैंसर के सबसे ज्यादा मामलों के पीछे मुख्य वजह तंबाकू है. दोनों कैंसर विशेषज्ञों ने सरकार को कैंसर हॉटलाइन और रीजनल कैंसर सेंटर बनाने के अलावा, ब्रेस्ट कैंसर व सर्वाइकल कैंसर जैसे तेजी से बढ़ रहे रोगों के लिए टास्क फोर्स बनाने -जैसे कई अहम सुझाव दिए.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page