योगी आदित्यनाथ बोले-अखिलेश हवा में बना रहे थे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

Share this! (ख़बर साझा करें)

लखनऊ ( nainilive.com)- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिन्दुस्तान शिखर समागम में कहा कि हर साल के लिए अपने प्रदेश के समग्र विकास के लिए और जनता को ध्यान में रखकर लक्ष्य रखा था. पहला साल हमने किसानों के लिए रखा था और तीन करोड़ किसानों को फोकस रखते हुए योजनाओं को ऐलान किया. दूसरा वर्ष हमने इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस दिया और एक साथ तीन एक्सप्रेस वे पर काम शुरू किया. तीसरा साल हमने महिलाओं पर केन्द्रित रखा है.

उन्होंने बताया कि पहले साल हमने किसानों की कर्जमाफी की योजना से लेकर उनको आधुनिक तकनीक देने की कोशिश हुई. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कहते हैं कि किसानों की आमदनी दोगुनी करनी है और यह तब होगी जब हम उनकी लागत कम करेंगे और आमदनी बढ़ाएंगे. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से जो़ड़कर कई सिंचाई परियोजनाओं को पूरा किया.

पू्र्वांचल एक्सप्रे-वे अखिलेश जी ने जीरो काम किया

उन्होंने कहा कि अखिलेश जी ने कहा कि पू्र्वांचल एक्सप्रे-वे शिलान्यास 16 दिसंबर को ही कर दिया था. जब मार्च में मैं मुख्यमंत्री बना तो मैंने रिव्यू किया तो इसपर कोई प्रगति नहीं हुई थी तो मैंने जब पूछा तो पाया कि इसके लिए जमीन ही नहीं ली गई थी और काम जीरो हुआ. जमीन नहीं थी लेकिन 15 हजार 200 करोड़ के आठ टेंडर दे दिए गए. बिना जमीन के शिलान्यास हो गया और 15 हजार 200 करोड़ के टेंडर दे दिए गए थे, अखिलेश हवा में एक्सप्रेसवे बना रहे थे. उन्होंने कहा कि देश की पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था को रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाएगा.

उत्तर प्रदेश में पूरे देश और दुनिया को खिलाने में समर्थ हूं
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए 96 फीसदी जमीन अधिग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री जी इसका शिलान्यास करवाया और वही एक्सप्रेस-वे 11 हजार 800 करोड़ रुपये में तैयार हो रहा है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पूरे देश और दुनिया को खिलाने में समर्थ हूं. दिवाली से पहले मुख्य एक्सप्रेस-वे जनता को समर्पित करने जा रहा हूं. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास 29 फरवरी को प्रधानमंत्री से कराने जा रहे हैं. यह एक्सप्रेस वे बनने के बाद चित्रकूट से दिल्ली की दूरी 5 घंटे में तय होगी. उन्होंने कहा कि सपने सब देखते हैं, लेकिन साकार करने के लिये जज्बा चाहिए. तीसरा एक्सप्रेसव गंगा एक्सप्रेसव मेरठ से प्रयागराज का होगा. इसके लिए डीपीआर अंतिम चरण में है.

मायावती पर योगी आदित्यनाथ पर बोला हमला

योगी से जब पूछा गया कि तीसरा एक्सप्रेस-वे की घोषणा मायावती पर हमला बोलते हुए कहा कि सपने तो कोई भी देख लेता है लेकिन उन्हें पूरा करने के लिए जज्बा होना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमें गर्व होना चाहिए कि भगवान राम और कृष्ण यहां पैदा हुए. गंगा का प्रवाह सबसे ज्यादा इस प्रदेश में है.

हमारे प्रदेश का निर्यात 28 प्रतिशत बढ़ा है

योगी ने कहा कि आज तीन सिटी में मेट्रो का काम है. जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बना रहे हैं. आज सात हवाई अड्डे फंक्शन में है. जब हम आए थे तो केवल दो थे. स्टेट नहीं जिले की जीडीपी भी तय कर रहे हैं. इंफ्रास्ट्रक्चर का आर्थिक विकास और प्रति व्यक्ति आय पर असर पड़ता है. वन डिस्ट्रिक्ट- वन प्रोडक्ट को बढ़ावा दिया. परंपरागत उघोगों को बढ़ाया. उत्तर-प्रदेश एक लाख करोड़ से ज्यादा का निर्यात केवल MSME सेक्टर से कर रहा है. हमारे प्रदेश का निर्यात 28 प्रतिशत बढ़ा है. हर जिले में एक युवा हब बनाने की योजना है. युवाओं से जुड़ीं हर योजनाओं को एक साथ जोड़ा जाएगा. महिलाओं से संबंधित योजनाओं को हमने अपने तीसरे बजट में केन्द्र में रखा है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि बालिका के जन्म लेने और उसके शादी विवाह की उम्र के होने तक हमने उनके लिए काफी योजनाएं चवलाईं. बालिकाओं के जन्म से लेकर पढ़ाई के लिए सुकन्या मंगला योजना प्रारंभ की. कन्या सुमंगला योजना बालिका के जन्म होते ही उसके अकाउंट में कुछ पैसा, एक साल की उम्र के होने पर कुछ पैसा, पहली क्लास में जाने के बाद कुछ पैसा जाएगा. शादी के लिये सामूहिक विवाह योजना के लिये 51 हजार रुपये दिये जा रहे हैं. एक साल में कन्या सुमंगला योजना से 2 लाख 60 हजार बालिकाएं लाभान्वित हुई हैं. उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद एक करोड़ 80 लाख बच्चियों को ड्रेस दिए जा रहे हैं. बेसिक शिक्षा परिषद के बच्चों के लिये 1.80 लाख करोड़ के उच्च गुणवत्ता के कपड़े, बैग व अन्य साधन दिए. तीसरा बजट महिला और बालिकाओं को समर्पित किया और चौथा बजट युवाओं को समर्पित किया.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page