हल्द्वानी में कोरोना पॉजिटिव के 5 संक्रमित केस , जिलाधिकारी ने बनभूलपुरा क्षेत्र को ३ दिन के लिए किया प्रतिबंधित

Share this! (ख़बर साझा करें)

हल्द्वानी (nainilive.com )- जिलाधिकारी सविन बंसल ने बताया कि मेडिकल कालेज हल्द्वानी में गत दिवस 05 नमूने जांच हेतु लिए गये थे। वे पाॅजेटिव पाये गये है। कोरोना वायरस से संक्रमित ये 05 व्यक्ति मरकज से लौटे तबलीगी जमात से होना ज्ञात हुआ है साथ ही यह भी पता चला है कि संक्रमित व्यक्ति हल्द्वानी क्षेत्र के है। उन्हांेने कहा कि संज्ञान में आया है कोरोना वायरस से संक्रमित इन व्यक्तियों द्वारा विगत दिवसों में क्षेत्र के अन्य व्यक्तियेां से भी सम्पर्क किया गया है इसलिए क्षेत्र के स्थानीय निवासियों मे कोरोना वायरस संक्रमण की सम्भावना बढ़ गई है। इसलिए उस क्षेत्र में निवासरत जनता की सुरक्षा के लिए कोरोना संक्रमण के प्रसार पर नियन्त्रण किया जाना नितान्त आवश्यक है। इसलिए वर्णित क्षेत्र में 03 दिवस (72 घंटे) तक उस क्षेत्र में सामुदायिक निगरानी व काॅन्टेक्ट टेªकिंग हेतु यातायात के साथ ही वर्णित क्षेत्र से बाहर के निवासियों का आवागमन पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाया।
जिलाधिकारी श्री बसंल ने कहा कि लाॅकडाउन घोषित है आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के अतिरिक्त अन्य समस्त गतिविधयां प्रतिबन्धित कि गई है उन्होने आपदा प्रबन्धन अधिनियम- 2005 तथा महामारी एक्ट 1897 के प्राविधानों में निहित अधिकारों का प्रयोग करते हुए तत्काल प्रभाव से जिस क्षेत्र में कोरोना पाॅजिटिव पायें गये है उस क्षेत्र में अग्रिम 03 दिवस (72 घंटे) तक उस क्षेत्र में सामुदायिक निगरानी व काॅन्टेक्ट टेªकिंग हेतु यातायात के साथ ही वर्णित क्षेत्र से बाहर के निवासियों का आवागमन पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा दिया गया है।
श्री बंसल ने वर्णित क्षेत्र में प्रतिबन्धित अवधि दौरान कार्यो एवं गतिविधयों के संचालन हेतु अधिकारियों को दायित्व सौपें। उन्होने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक यायातात व अन्य व्यक्तियों का क्षेत्र में आवागमन प्रतिबन्धित करायेंगे, इस हेतु यथावश्यक बैरीकेटिंग करवाया जाना सुनिश्चिित करेंगे। पुलिस अधिकारियों की टीम में माध्यम से कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों के क्षेत्र में निवास अवधि के दौरान सम्पर्क करने वालों की काॅन्टेक्ट टेªकिंग किया जाना सुनिश्चित करायंेगे तथा स्वास्थ्य एवं अन्य विभाग की टीमों को सुरक्षा हेतु आवश्यक पुलिस बल उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करेंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी स्वास्थ्य विभाग की अधिकाधिक टीमों के माध्यम से क्षेत्र में निवासरत व्यक्तियों का हैल्थ चैकअप करवाया जाना सुनिश्चित करेंगे। किसी भी व्यक्ति को संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध अथवा कोरोना वायरस के लक्षण पाये जाने पर तत्काल कोरोना वायरस की जांच करवाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही कोरोना वायरस के सम्बन्ध में स्थानीय निवासियों को जागरूक भी करवायेंगे। नगर आयुक्त क्षेत्र के प्रत्येक स्थान में सफाई करवाते हुए सेनेटाईज कराना जाना सुनिश्चित करेंगे। इस हेतु पर्याप्त टीेमों का गठन कर लिया जाये तथा मुनादी के माध्यम से जागरूकता अभियान भी संचालित कराया जाये। सिटी मजिस्टेªट हल्द्वानी क्षेत्र का भ्रमण कर कानून एवं शान्ति-व्यवस्था की स्थिति बनाये रखेंगे तथा क्षेत्रवासियों को आवश्यकता के अनुरूप आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति डोर टू डोर पहुॅचाये जाने की व्यवस्था पूर्ति विभाग के माध्यम से सुनिश्चित करवायेंगे।जिला पूर्ति अधिकारी क्षेत्रवासियों को वर्तमान आवश्यकता के अनुरूप आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उन तक पहुॅचाने जाने हेतु समस्त व्यवस्थायें सुनिश्चित करेंगे। इस हेतु टीेमों का गठन कर लें तथा नगर मजिस्ट्रेट हल्द्वानी से समन्वय कर कार्यवाही सुचारू रूप से सम्पादित करेंगे। उन्हांेने कहा कि मुख्य विकास अधिकारी उक्त समस्त व्यवस्थाओं के प्रभारी होगे तथा समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को उक्त कार्य हेतु आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। कार्यो को सुचारू सम्पादन हेतु आवश्यकतानुसार अतिरिक्त अधिकारियों की तैनाती करना भी सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  अब अगर पशुओं को छोड़ा खुला , तो पशु स्वामियों के खिलाफ होगी दंडात्मक कार्यवाही
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page