रीति रिवाजों के साथ छठ महापर्व होगा शुरू

Ad
Share this! (ख़बर साझा करें)

हल्द्वानी ( nainilive.com )- पूर्वांचल संस्कृति का अहम हिस्सा छठ पूजा का त्योहार शुरू हो गया है। सोमवार को नहाय खाय के साथ इस पर्व की शुरूआत होगी। रात में खीर खाने के बाद 36 घंटे का उपवास शुरू हो जाएगा। मंगलवार को खरना के दिन छठ पूजा का प्रसाद बनाया जाएगा। बुधवार को डूबते सूरज को अर्घ्य दिया जाएगा। गुरुवार को सूर्यादय के साथ पूाज पाठ होगी और व्रत संपन्न हो जाएगा। पर्व के लिए इस बार राजपुर रोड स्थित छठ स्थल पर 19 वेदियां बनाई गई हैं। बीते वर्ष तक इनकी संख्या 17 थीं। छठ व्रत वालों के लिए दो चेंजिंग रूम भी बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  चांद, राजीव, मनीष और अफजाल को अनूप गैरोला स्मृति सामाजिक सक्रियता सम्मान

समिति के महामंत्री मुरारी प्रसाद श्रीवास्तव ने बताया कि छठ महापर्व 4 दिनों तक मनाया जाता है। भैयादूज के तीसरे दिन से यह आरम्भ होता है। पहले दिन सेंधा नमक, घी से बना अरवा चावल और कद्दू की सब्जी प्रसाद के रूप में ली जाती है। अगले दिन से उपवास आरम्भ होता है। व्रती दिनभर अन्न-जल त्याग कर शाम करीब 7 बजे खीर बनाकर, पूजा करने के बाद प्रसाद ग्रहण करते हैं। इसे खरना कहते हैं। पूजा में पवित्रता का विशेष ध्यान रखा जाता है। जिन घरों में यह पूजा होती है, वहां भजन कीर्तन गाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी वन डिवीजन में दी गई 31 फॉरेस्ट गार्ड को नियुक्ति
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments