मतगणना को लेकर कार्मिकों को मास्टर ट्रेनरों ने दिया प्रशिक्षण

Share this! (ख़बर साझा करें)

हल्द्वानी ( nainilive.com )- जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज सिह गर्ब्याल के निदेशों के क्रम मे विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 की मतों की गणना आगामी 10 मार्च को चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित की गयी है आदर्श आचार संहिता को दृष्टिगत रखते हुए मतगणना के कार्यो मे कोई चूक न हो इसके लिए शुक्रवार को एमबीपीजी कालेज मनोविज्ञान सभागार मे मतगणना कार्य हेतु नियुक्त कार्मिकों को प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से मास्टर ट्रेनरों द्वारा दो पालियों में सैद्धान्तिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण के रूप दिया गया।

Ad

प्रशिक्षण के दौरान पोस्टल बैलेट, इलेक्टानिक ट्रांसमीटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम(ईटीपीबीएस) की विस्तार से मास्टर ट्रेनरों द्वारा जानकारी दी गई। नोडल अधिकारी कार्मिक ईटीपीबीएस/उप जिलाधिकारी राहुल साह व नोडल कार्मिक/जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक एचबी चंद ने मतदान के दौरान सावधानियों एवं बारीकियों से अवगत कराते हुये प्रशिक्षण के दौरान कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। उन्होने मतगणना कार्यो को संयम व लगन और सहनशीलता की अहमियत पर प्रकाश डालते हुये कहा कि त्रुटि रहित मतगणना चुनाव आयोग एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की प्राथमिकता है। इस कार्य मे किसी भी प्रकार की लापरवाही ना हो इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें 👉  दुखद घटना : नैनीताल झील में सवेरे -सवेरे मिला महिला का शव , परिजनों का रो रोकर बुराहाल

उन्होने कहा कि मतगणना के दौरान जो भी दायित्व दिये गये है उनका भारत निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के अनुसार निर्वहन करना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि मतगणना के दौरान भारत सरकार व राज्य सरकार की कोविड 19 गाइड लाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। उन्होने बताया कि मतदान तीन प्रकार से किया गया है जिनमें पोस्टल बैलेट, इलेक्टानिक ट्रांसमीटेड पोस्टल बैलेट तथा ईवीएम की मतगणना की जायेगी। इस हेतु कार्मिकों को प्रशिक्षण में तीनो प्रकार की मतगणना के सम्बन्ध मे प्रशिक्षण दिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  उपलब्धि : कुमाऊं विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग के शोध छात्र डॉक्टर अमरेंद्र त्रिपाठी को मिला यंग साइंटिस्ट अवार्ड
Ad
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments