नैनीताल में सुविधाजनक पार्किंग को लेकर जिलाधिकारी गर्ब्याल ने की यह सार्थक पहल

नैनीताल में सुविधाजनक पार्किंग को लेकर जिलाधिकारी गर्ब्याल ने की यह सार्थक पहल

नैनीताल में सुविधाजनक पार्किंग को लेकर जिलाधिकारी गर्ब्याल ने की यह सार्थक पहल

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , नैनीताल (nainilive.com ) – मेट्रोपोल पार्किग, नारायण नगर तथा रूसी बाईपास का जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल ने स्थलीय निरीक्षण किया। नैनीताल शहर में वाहनों की सुव्यस्थित पार्किंग हेतु मेट्रोपोल पार्किंग अतिआवश्यक है। देश-दुनिया भर में पर्यटक वर्ष भर सरोवर नगरी आते हैं। पर्यटकों की आमद बढ़ने से नैनीताल शहर में पार्किंग की बड़ी समस्या खड़ी हो जाती हैं। निर्धारित फ्लेट्स मैदान पार्किंग भर जाने के बाद प्रशासन द्वारा वैकल्पिक रूप से पार्किंग की व्यवस्था शहर से दूर करायी जाती है। पार्किंग दूर होने के कारण पर्यटकों को शहर-होटलों तक लाने व ले जाने शटल सेवा लगानी पड़ती है इसलिए जिलाधिकारी द्वारा सबल सार्थक प्रयास हैं कि शहर में ही पर्यटकों को एक सुव्यस्थित व सुविधाजनक पार्किंग मेट्रोपोल, नारायण नगर तथा रूसी बाईपास में शीघ्र मिले।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ कूटा ने इंडिया टुडे ग्रुप की ओर से कराए गए सर्वे में कुविवि को 27वां स्थान मिलने पर किया हर्ष व्यक्त, साथ ही शैलजा पांडेय के आईएएस चयन पर दी बधाई


जिलाधिकारी श्री गर्ब्याल के निर्देशों पर सोमवार को एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी,एसडीएम प्रतीक जैन, एसपी यातायात देवेन्द्र पींचा, सीओ विजय थापा, लोनिवि गोविन्द सिंह जनोटी, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका अशोक कुमार वर्मा के साथ अन्य अधिकारियों द्वारा सोमवार को मैट्रोपोल पार्किग,नारायण नगर तथा रूसी बाईपास स्थल कार्याें का मौका मुआयना किया उन्होंने पार्किग में एन्ट्री व एक्जीट गेट व रोड बनाने के साथ ही विद्युत व्यवस्था कराने के निर्देश दिये। साथ ही निर्माणाधीन शौचालय के भू-तल को भी उपयोग हेतु शीघ्र बनाने के निर्देश दिये।
सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों से पार्किंग निर्माण हेतु प्रस्तावित भावी कार्य योजना कार्यों की जानकारी ली। श्री गर्ब्याल ने लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिए कि भावी कार्ययोजना में परिसर को स्थिर व व्यवस्थित पार्किंग स्थल के रूप में विकसित किया जाये तथा पार्किंग स्थल की सुन्दरता पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी दशा में काम-चलाऊ व्यवस्था नहीं की जाये।

यह भी पढ़ें 👉  भारतीय सेना की कॉंगो ब्रिगेड की रानीखेत बटालियन ने नैनीताल में किया आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन

पार्किंग स्थल के बाहर की ओर आकर्षक बाउण्ड्री आदि का निर्माण किया जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि मैदान को इस प्रकार समतल करते हुए विकसित किया जाये कि बरसात के मौसम में पानी न रूके और किसी भी प्रकार से फिसलन न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि पानी की निकासी हेतु व्यवस्थित नालियों का निर्माण किया जाये, रेम्प की व्यवस्था की जाये, वाहनों के प्रवेश व निकासी द्वार अलग अलग बनाये जाये। उन्होंने कहा कि पर्यटन विकास परिषद के माध्यम से शौचालय बनाया जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  इग्नू में नये प्रवेश की अंतिम तिथि 30 सितम्बर तक बढ़ायी गई


श्री गर्ब्याल ने पार्किंग स्थल पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था, मैदान में पड़े नगर पालिका के अनावश्यक एवं बेकार सामान को शीघ्र हटाने के निर्देश अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को दिए। उन्होंने मेट्रोपोल में खड़ी अनाधिकृत गाड़ियों को तत्काल हटवाने को कहा। श्री गर्ब्याल ने निर्देश दिए कि मेट्रोपोल, नारायण नगर तथा रूसी बाईपास पार्किंग स्थल की भूमि का अधिक से अधिक उपयोग पार्किंग के रूप में किया जाये, जिससे पार्किंग क्षमता में बढ़ोत्तरी होगी और शहर की सड़कों से वाहनों का दबाव कम होगा और अनावश्यक लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी। इसके साथ ही पर्यअकों को शहर में ही अतिरिक्त व्यवस्थित पार्किंग की सुविधा मिल सकेगी। निरीक्षण में मल्लीताल कोतवाल अशोक कुमार, टीआई उमाकान्त मिश्रा, नगरपालिका के अधिकारी मौजूद थे।

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments